कोहली नहीं तोड़ पाएंगे सचिन का यह रेकॉर्ड: सहवाग



अमित कुमार, नई दिल्ली
जब विराट कोहली अपने रंग में बल्लेबाजी कर रहे हों तो उन्हें रोक पाना आसान नहीं है। कोहली के नाम भी सचिन तेंडुलकर की तरह कई रेकॉर्ड अपने नाम कर चुके हैं। अपनी शानदार बल्लेबाजी और रनों की अपनी भूख के चलते कोहली तेंडुलकर के कुछ रेकॉर्ड तोड़ने के करीब पहुंच चुके हैं।

पूर्व भारतीय सलामी बल्लेबाज वीरेंदर सहवाग का मानना है कि विराट इस पीढ़ी के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज हैं और भारतीय कप्तान तेंडुलकर के ज्यादातर रेकॉर्ड तोड़ सकते हैं सिवाय एक के।

देखें:

टाइम्स ऑफ इंडिया डॉट कॉम को दिए एक साक्षात्कार में उन्होंने कहा, ‘इस समय कोहली दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज हैं और जिस हिसाब से वह रन बना रहे हैं उसका कोई सानी नहीं है। मुझे यकीन है कि वह सचिन तेंडुलकर के ज्यादातर रेकॉर्ड अपने नाम कर लेंगे।’

कोहली ने हाल ही में वेस्ट इंडीज के खिलाफ वनडे सीरीज में लगातार दो सेंचुरी लगाईं। अब उनके नाम एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 43 शतक हो चुके हैं। वह सचिन तेंडुलकर के 49 शतक के रेकॉर्ड से ज्यादा दूर नहीं हैं।

तेंडुलकर के नाम वनडे क्रिकरेट में 44.83 के औसत से 18426 रन हैं। वहीं कोहली 230 वनडे पारियों में 60.31 के औसत से 11520 रन बना चुके हैं।

टेस्ट क्रिकेट की बात करें तो यहां कोहली सचिन के रेकॉर्ड के आधे के करीब पहुंच चुके हैं। भारतीय कप्तान के नाम 77 टेस्ट मैचों की 131 पारियों में 25 शतक हैं वहीं सचिन ने 329 पारियों में 51 शतक लगाए थे।

सहवाग ने एक कार्यक्रम के दौरान कहा, ‘सचिन का एक रेकॉर्ड जो कोई नहीं तोड़ सकता है वह है 200 टेस्ट मैच खेलने का रेकॉर्ड। मुझे नहीं लगता कि कोई टेस्ट क्रिकेट में इतने मैच खेल सकता है।’

विराट कोहली की शानदार फॉर्म के बावजूद कुछ लोगों का मानना है कि स्टीव स्मिथ बेहतर बल्लेबाज हैं। हालांकि सहवाग इस बात से सहमत नहीं हैं।

सहवाग ने कहा, ‘विराट कोहली स्टीव स्मिथ से कहीं बेहतर खिलाड़ी हैं। अगर आप स्मिथ और कोहली को बल्लेबाजी करते देखें तो भारतीय कप्तान को देखना ज्यादा सुखद लगता है। बेशक कोहली दुनिया के नंबर एक बल्लेबाज हैं।’

भारतीय टीम गुरुवार से टेस्ट चैंपियनशिप की शुरुआत कर रही है। सहवाग को उम्मीद है कि विराट कोहली की टीम इस सीरीज में जीत हासिल करेगी।

सहवाग ने कहा, ‘विंडीज टीम के पास उस क्वॉलिटी के प्लेयर नहीं हैं जो इस भारतीय टीम को कोई चुनौती दे सकें। मुझे पूरा यकीन है कि भारत यह सीरीज 2-0 से अपने नाम करेगा।’



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *