पाकिस्तान में ईद के चांद के लिए ऑब्जर्वेटरी



Edited By Shatakshi Asthana | नवभारतटाइम्स.कॉम | Updated:

प्रतीकात्मक तस्वीर

इस्लामाबाद

चांद के दीदार के बाद ईद के ऐलान को लेकर पाकिस्तान में हर साल विवाद होता है। इसे देखते हुए साइंस ऐंड टेक्नॉलजी मंत्री फवाद चौधरी ने स्थायी समाधान निकालने की बात कही है। चौधरी ने ऐलान किया है कि अगले साल तक दो मून ऑब्जर्वेटरी तैयार की जाएंगी ताकि चांद को देखे जाने को लेकर फिर कोई कन्फ्यजून न रहे और न ही ईद की सही तारीख को लेकर।

कोई भी देख सकेगा चांद

चौधरी ने कहा है कि एक ऑब्जर्वेटरी इस्लामाबाद में और एक ग्वदर में सेट अप की जाएंगी जहां कोई भी खुद जाकर चांद का दीदार कर सकेगा। उन्होंने कहा, ‘इस साल चांद को देखे जाने को लेकर हुए विवाद को देखते हुए हमने प्लान बनाया है कि अगले साल तक एक ऑब्जर्वेटरी इस्लामाबाद में और एक ग्वदर में तैयार की जाएंगी। इससे हमेशा के लिए इस मुद्दे का समाधान हो जाएगा और कोई भी आम इंसान खुद जाकर चांद को देख सकेगा।’

कोरोना वायरस संकट के कारण दुनियाभर में मुसलमानों ने पाबंदियों के बीच मनाई ईद

कोरोना, प्लेन क्रैश ने फीका किया जश्न

उन्होंने यह भी कहा कि यह खुशी की बात है कि इस साल पूरे देश ने ईद एक साथ मनाई। हालांकि, कोरोना वायरस और कराची प्लेन क्रैश की वजह से ईद का जश्न थोड़ा फीका हो गया। बता दें कि कराची में शुक्रवार को हुए प्लेन क्रैश में 97 लोगों की मौत हो गई थी। यह प्लेन कराची इंटरनैशनल एयरपोर्ट के पास एक रिहायशी इलाके में गिर गया था। वहीं, कोरोना की चपेट में देश में अब 56,967 लोग आ चुके हैं और 1,179 लोगों की मौत हो चुकी है।



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *