बॉलि‍वुड का वह डायरेक्‍टर, जिसके ‘टशन’ के आगे ‘टाइगर’ भी फेल है!


Published By Swapnal Sonal | नवभारतटाइम्स.कॉम | Updated:

सिनेमा की दुनिया में अली अब्‍बास जफर ने महज 8 साल में अपनी अलग पहचान बना ली है। देहरादून के रहने वाले अली का शुक्रवार, 17 जनवरी को जन्‍मदिन है। गुरुवार देर शाम मुंबई में जबरदस्‍त पार्टी थी। शाहरुख खान से लेकर कटरीना कैफ और विकी कौशल से लेकर अनन्‍या पांडे तक इस पार्टी में पहुंचे थे। इन सब के बीच अली अब्‍बास के बारे में एक चर्चा तो बनती है, वो है उनके टशन की।

कभी उनके इंस्‍टाग्राम, ट्विटर पर टहल आइए

वैसे तो अली साल 2008 में ‘टशन’ फिल्‍म में असिस्‍टेंट डायरेक्‍टर भी थे, लेकिन यहां बात उनके असल जिंदगी के टशन की हो रही है। इंटरनेट की दुनिया में बसते हैं तो एक बार उनके ट्विटर या फेसबुक प्रोफाइल पर टहलकर आ जाइए। बात है बंदे में। उनकी तस्‍वीरें देखकर ही आप समझ जाएंगे कि उनकी फिल्‍मों के हीरो इतने स्‍टाइलिश और टशन वाले क्‍यों होते हैं।

NBT

Pic: Twitter

सेना में थे अली के पिता

अली अब्‍बास जफर साल 1982 में 17 जनवरी के दिन पैदा हुए। उनके पिता सेना में थे। अली अब्बास जफर ने अपनी स्कूल की पढ़ाई देहरादून से ही की, जिसके बाद वो दिल्‍ली आ गए।

दिल्‍ली में कॉलेज और थिएटर

दिल्‍ली के मशहूर किरोड़ीमल कॉलेज से अली ने ग्रेजुएशन किया। बचपन से फिल्‍मों के शौकीन रहे अली का कॉलेज के दिनों में थ‍िएटर से राबता हुआ। दिल्‍ली से थ‍िएटर के गुर सीख अली हसीन सपने लेकर मुंबई पहुंच गए।

NBT

सलमान के साथ थी पहली फिल्‍म

लाइट्स-कैमरा और एक्‍शन की दुनिया में अली ने एक्‍टर बनने की जगह डायरेक्‍शन को चुना। बतौर असिस्टेंट डायरेक्टर साल 2007 में उनकी पहली रिलीज फिल्म थी सलमान खान की ‘मैरीगोल्ड।’ इसमें सलमान के साथ अमेरिकी ऐक्‍ट्रेस अली लार्टर मुख्य भूमिका में थीं।

NBT

यशराज ने दिया बड़ा ब्रेक

अली अब्‍बास जफर को बड़ा ब्रेक दिया यशराज बैनर ने। साल 2007 में ही वह ‘झूम बराबर झूम’ से असिस्‍टेंट डायरेक्‍टर के तौर पर जुड़े। इसके बाद ‘टशन’, ‘न्यूयॉर्क’ और ‘बदमाश कंपनी’ में भी अली असिस्टेंट डायरेक्टर थे।

NBT

Pics: Twitter

कटरीना से है पक्‍की वाली दोस्‍ती

बतौर डायरेक्‍टर अली अब्‍बास जफर की पहली फिल्‍म थी ‘मेरे ब्रदर की दुल्‍हन’। साल 2011 में आई इस फिल्‍म के लिए अली ने पटकथा भी लिखी थी। इस लिहाज से कटरीना कैफ उनकी पहली हिरोइन थीं। कटरीना से अली की दोस्‍ती बहुत पक्‍की है। यह बात उनकी बर्थडे पार्टी में भी देखने को मिली, जहां कटरीना से ही अली से केक कटवाया।

NBT

‘सुल्‍तान’ में चखा सफलता का स्‍वाद

अली ने अपने अब तक के सफर में पीछे मुड़कर नहीं देखा है। 2014 में आई उनकी ‘गुंडे’ के बाद 2016 में उन्‍हें सबसे बड़ी सफलता मिली। सलमान खान के साथ उनकी फिल्‍म ‘सुल्‍तान’ ने रिकॉर्ड कमाई की। फिल्‍म 300 करोड़ क्‍लब में शामिल हुई।

NBT

अली अब्‍बास जफर की बर्थडे पार्टी में अनन्‍या भी थीं खास मेहमान

‘टाइगर जिंदा है’ बनी सबसे बड़ी हिट

साल 2017 में अली ने सलमान और अपनी हरदम फेवरिट कटरीना के साथ ‘टाइगर जिंदा है’ बनाई। इस फिल्‍म ने उनके करियर को सातवें आसमान पर पहुंचा दिया। फिल्‍म ने 3,39,00,00,000 करोड़ की बंपर कमाई की।

NBT

Pic: Twitter

अब ‘खाली पीली’ लेकर आ रहे हैं अली

हालांकि, साल 2019 में सलमान के साथ ही अली की तीसरी फिल्‍म ‘भारत’ बहुत अच्‍छी नहीं चली, लेकिन उनके हौंसले बुलंद हैं। अली अब्‍बास जफर इस साल ‘खाली पीली’ लेकर आ रहे हैं। इस फिल्‍म में वह प्रोड्यूसर की भूमिका में हैं। शाहिद कपूर के भाई और ‘धड़क’ फेम ईशान खट्टर के साथ फिल्‍म में अनन्‍या पांडे की जोड़ी है। यह फिल्‍म जून महीने में रिलीज होगी।

NBT

Pic: Twitter

सलमान भी कर चुके हैं बड़ाई

बहरहाल, बॉलिवुड के इस गबरू को जन्‍मदिन मुबारक हो। सलमान खान, अली की तारीफ में पहले ही कह चुके हैं कि उनमें कैमरे के पीछे इमोशनल एंगल पकड़ने का गजब हुनर है। हम उम्‍मीद करते हैं कि अली सिनेमाई पर्दे पर आपको और हमें ऐसे ही रोमांचित करते रहेंगे।



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *