भारत vs ऑस्ट्रेलिया, पहला वनडे- LIVE अपडेट्स




मुंबई भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 3 मैचों की सीरीज का पहला वनडे इंटरनैशनल मैच मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला जा रहा है। ऑस्ट्रेलियाई टीम के कप्तान आरोन फिंच ने इस मुकाबले में टॉस जीता और पहले फील्डिंग का फैसला किया। खास है कि भारत ने प्लेइंग-XI में लोकेश राहुल, शिखर धवन और रोहित शर्मा, तीनों को ही शामिल किया।

श्रीलंका को टी20 सीरीज में 2-0 से हराने के बाद टीम इंडिया की टक्कर अब पांच बार के वर्ल्ड चैंपियन ऑस्ट्रेलिया से वनडे में है। पिछले साल भारत दौरे पर आई ऑस्ट्रेलियाई टीम ने वॉर्नर और स्मिथ जैसे बड़े नामों की गैरमौजूदगी के बावजूद जीत हासिल की थी। पांच मैचों की वनडे सीरीज 0-2 से पिछड़ने के बावजूद उसने 3-2 से जीत ली थी।

देखें,

छठे ओवर में धवन को जीवनदानपैट कमिंस के पारी के छठे ओवर की पहली ही बॉल पर धवन को जीवनदान मिला। थर्ड मैन पर एडम जम्पा गेंद से बसा जरा सी दूर रह गए। हालांकि उन्होंने दायां हाथ बढ़ाया लेकिन लपक नहीं सके। इसी ओवर की पांचवीं गेंद पर ऑस्ट्रेलिया ने DRS लिया लेकिन मेहमान टीम सफल नहीं हो सकी।

स्टार्क ने रोहित को भेजा पविलियनपेसर मिशेल स्टार्क ने रोहित शर्मा (10) को शिकार बनाया और भारत का पहला विकेट 13 के टीम स्कोर पर गिरा। डेविड वॉर्नर ने मिड ऑफ पर रोहित का कैच लपका। उन्होंने 15 गेंदों की अपनी पारी में 2 चौके लगाए।

रोहित ने पहली ही बॉल पर लगाया चौकारोहित शर्मा ने पारी की पहली ही बॉल पर मिशेल स्टार्क के ओवर में चौका लगाया। उन्होंने कवर की दिशा में शॉट खेला और गेंद को बाउंड्री के पार पहुंचाया। ओवर की पांचवीं बॉल पर उन्होंने एक्स्ट्रा कवर दिशा में फिर चौका लगाया और ओवर में कुल 8 रन बने।

रोहित, राहुल और धवन प्लेइंग-XI में भारत की प्लेइंग-XI में रोहित शर्मा, लोकेश राहुल और शिखर धवन, तीनों को ही शामिल किया गया है। जैसा कि कैप्टन कोहली ने एक दिन पहले कहा था कि अंतिम एकादश में शिखर और राहुल, दोनों को जगह देने के लिए वह बल्लेबाजी क्रम में खुद नीचे आ सकते हैं। इस मैच में ऐसा ही होगा। रोहित टीम के उपकप्तान हैं।

लाबुशाने का वनडे डेब्यूऑस्ट्रेलिया के लिए मार्नस लाबुशाने इस मैच से वनडे डेब्यू कर रहे हैं। उन्होंने अब तक करियर में 14 टेस्ट मैच खेले हैं। 25 साल के लाबुशाने ने अक्टूबर 2018 में टेस्ट डेब्यू किया था।

मुंबई में मौसममुंबई वनडे के लिए दोनों टीमें तैयार हैं। मौसम की बात करें तो यह सामान्य ही रहने की उम्मीद है। बारिश की कोई संभावना नहीं है। दोपहर के समय ही नहीं बल्कि सूर्यास्त के बाद भी खिलाड़ियों को सामान्य से ज्यादा गर्म मौसम में खेलना पड़ सकता है। दोपहर 2 बजे तापमान 27 डिग्री रहने की संभावना है जबकि शाम 7 बजे यह 25 डिग्री रह सकता है।


वानखेड़े की पिचमुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में पिच हमेशा की तरह बैटिंग फ्रेंडली रहने की पूरी उम्मीद है। हालांकि ओस अपना असर दिखा सकती है जिसके कारण टॉस जीतने वाली टीम पहले बोलिंग को तरजीह दे सकती है। इस मैदान पर पिछला वनडे मैच भारत और न्यू जीलैंड के बीच 22 अक्टूबर 2017 को खेला गया था जिसमें मेहमान टीम ने 6 विकेट से जीत दर्ज की थी।

वानखेड़े में ऑस्ट्रेलिया का रेकॉर्ड 17 अक्टूबर 2007 को इस मैदान पर दोनों टीमों के बीच पिछला वनडे खेला गया जिसमें भारत 2 विकेट से जीता। इससे पहले 1996 और 2003 में भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले गए 1-1 वनडे में मेहमान टीम ही जीती। वानखेड़े स्टेडियम में ऑस्ट्रेलिया का रेकॉर्ड शानदार है। उसने भारत के खिलाफ इस मैदान पर 3 वनडे इंटरनैशनल मैच खेले हैं जिनमें से 2 में जीत दर्ज की।

प्लेइंग-XIभारतः रोहित शर्मा, शिखर धवन, लोकेश राहुल, विराट कोहली (कप्तान), श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), शार्दुल ठाकुर, रविंद्र जडेजा, मोहम्मद शमी, कुलदीप यादव और जसप्रीत बुमराह

ऑस्ट्रेलियाः डेविड वॉर्नर, आरोन फिंच (कप्तान), स्टीव स्मिथ, मार्नस लाबुशाने, एश्टन एगर, एलेक्स कैरी (विकेटकीपर), पैट कमिंस, मिशेल स्टार्क, एडम जम्पा और केन रिचर्ड्सन



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *