भारत vs बांग्लादेश, पहला टेस्ट: लाइव अपडेट्स



इंदौरभारत और बांग्लादेश के बीच इंदौर के होलकर स्टेडियम में सीरीज का पहला टेस्ट मैच खेला जा रहा है। मुकाबले में तीसरे दिन का खेल जारी है। दूसरे दिन भारत ने 6 विकेट पर 493 रन बनाए और इसी स्कोर पर अपनी पहली पारी घोषित कर दी। भारतीय गेंदबाजों ने बांग्लादेश की पहली पारी पहले ही दिन 150 रन पर समेट दी थी। (
देखें,
)

लंच तक बांग्लादेश 60/4बांग्लादेश ने तीसरे दिन लंच तक 4 विकेट पर 60 रन बनाए। मुशफिकुर रहीम 9 और महमूदुल्लाह 6 रन बनाकर क्रीज पर बने हैं।

बांग्लादेश के 50 रन पूरेबांग्लादेश के 50 रन 18.2 ओवर में पूरे हुए। महमूदुल्लाह ने शमी के ओवर की दूसरी गेंद पर सिंगल लिया और टीम की फिफ्टी पूरी हुई।

बांग्लादेश के 4 विकेट 44 रन तक गिरेबांग्लादेश को चौथा झटका 44 रन पर लगा और मोहम्मद शमी ने मोहम्मद मिथुन (18) को मयंक अग्रवाल के हाथों कैच कराया। उन्होंने 26 गेंदों की अपनी पारी में 4 चौके लगाए।

शमी ने अपने पहले ही ओवर में लिया विकेटमोहम्मद शमी को कप्तान विराट कोहली ने पारी का 13वां ओवर दिया और दूसरी पारी के अपने पहले ही ओवर की पांचवीं गेंद पर उन्होंने कप्तान मोमिनुल हक को पविलियन भेज दिया। अंपायर ने पहले नॉटआउट करार दिया जिस पर डीआरएस लिया गया और मोमिनुल को लौटना पड़ा। उन्होंने 20 गेंदों का सामना किया और 1 चौका लगाया।

इशांत ने शादमान को भेजा पविलियनओपनर शादमान इस्लाम (6) को इशांत शर्मा ने पविलियन भेजा। बांग्लादेश का दूसरा विकेट 16 रन के टीम स्कोर पर गिरा। शादमान ने 24 गेंदों का सामना किया और पारी के 7वें ओवर की अंतिम गेंद पर बोल्ड हुए।

उमेश ने इमरुल को किया बोल्डबांग्लादेश को दूसरी पारी में पहला झटका पेसर उमेश यादव ने दिया और इमरुल कायेस (6) को बोल्ड किया। इमरुल ने 13 गेंदों का सामना किया और 1 चौका लगाया। उमेश का मैच में यह तीसरा विकेट है।

इशांत को दूसरी पारी का पहला ओवरपेसर इशांत शर्मा ने बांग्लादेश की दूसरी पारी का पहला ओवर फेंका जिसमें 3 रन मिले। बांग्लादेश के शादमान इस्लाम और इमरुल कायेस ओपनिंग को उतरे। भारत के पास 343 रन की मजबूत बढ़त है।

मयंक अग्रवाल की दोहरी शतकीय पारी की बदौलत भारत ने दूसरे दिन 6 विकेट पर 493 रन बनाए। तीसरे दिन का खेल शुरू होने से पहले ही भारतीय कप्तान विराट कोहली ने पारी घोषित करने का फैसला किया। मयंक ने 330 गेंदों पर 243 रनों की उम्दा पारी खेली जिसमें उन्होंने 28 चौके और 8 छक्के जड़े। मयंक के अलावा चेतेश्वर पुजारा ने 54 और अजिंक्य रहाणे ने 86 रन की उपयोगी पारियां खेलीं जबकि रविंद्र जडेजा 60 रन बनाकर नाबाद रहे।

मयंक-रहाणे ने जोड़े 190 रनइससे पहले मेहमान टीम ने भारत के 119 रनों पर तीन विकेट चटका उसे थोड़ी परेशानी दी लेकिन सलामी बल्लेबाज मयंक ने जोरदार दोहरा शतक लगाते हुए टीम को संभाल लिया। यह मयंक के टेस्ट करियर का दूसरा दोहरा शतक था। उन्होंने रहाणे के साथ मिलकर चौथे विकेट के लिए 190 रनों की साझेदारी की। रहाणे ने 86 रनों की पारी खेली। उन्होंने 172 गेंदों का सामना किया और 9 चौके लगाए। अग्रवाल और रहाणे ने मिलकर भारत को मुश्किल परिस्थिति से निकाला।

ब्रैडमैन को छोड़ा पीछेयह मयंक के करियर का तीसरा शतक भी था। मयंक ने 12वीं पारी तक जाते-जाते दो दोहरे शतक लगा लिए हैं जबकि ब्रैडमैन ने दो दोहरो शतकों के लिए 13 पारियों का इंतजार किया था। इस फेहरिस्त में हालांकि भारत के विनोद कांबली सबसे आगे हैं, जिन्होंने अपने करियर की शुरुआती पांच पारियों में ही दो दोहरे शतक लगा लिए थे।

जायेद की शानदार गेंदबाजीचेतेश्वर पुजारा ने भी 72 गेंदों पर 54 रनों की पारी खेली। वह दिन के पहले विकेट के रूप में पहले सत्र में पविलियन लौटे। मयंक और पुजारा दोनों ने दिन की शुरुआत एक विकेट के नुकसान पर 86 रनों के साथ की थी। अर्धशतक पूरा करने के बाद पुजारा अबू जायद की गेंद पर आउट हो गए। जायेद ने ही कप्तान विराट कोहली को खाता नहीं खोलने दिया। बांग्लादेश के लिए अबु जायेद ने 25 ओवर में 108 रन देकर सर्वाधिक 4 विकेट झटके जबकि इबादत हुसैन और मेहदी हसन को 1-1 विकेट मिला।



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Please select facebook feed.