मशहूर ऐक्‍ट्रेस निम्‍मी का 87 वर्ष की उम्र में निधन




अपने जमाने की मशहूर ऐक्‍ट्रेस निम्‍मी का बुधवार की शाम निधन हो गया। वह 87 वर्ष की थीं और लंबे वक्‍त से बीमार चल रही थीं। वह बढ़ती उम्र की कई समस्‍याओं से पीड़ित थीं और काफी महीनों से वीलचेयर पर थीं। उन्‍होंने सांताक्रूज के एक प्राइवेट हॉस्पिटल में अपनी अंतिम सांस ली।

निम्‍मी का अंतिम संस्‍कार गुरुवार यानी 26 मार्च को होगा। बता दें, निम्‍मी का 50 और 60 के शुरुआती दशक में जबरदस्‍त स्‍टारडम था। उन्‍होंने ‘बरसात’ से अपना फिल्‍मी डेब्‍यू किया और लोगों का दिल जीत लिया। इसके बाद उन्‍होंने ‘अमर’, ‘दाग’, ‘दीदार’, ‘बसंत बहार’, ‘मेरे महबूब’, ‘कुंदन’ जैसी फिल्‍मों में काम किया।

बहन के बेटे को किया अडॉप्‍ट
निम्‍मी को ‘उड़न खटोला’, ‘आन’, ‘भाई-भाई’, ‘मेरे महबूब’ और ‘पूजा के फूल’ में निभाए गए उनके किरदारों के लिए याद किया जाता है। उनका असली नाम ‘नवाब बानो’ था। निम्‍मी ने एस अली राजा से शादी की थी जिनका 2007 में देहांत हो गया। निम्‍मी ने अपनी बहन के बेटे को अडॉप्‍ट किया था।

काम करने के लिए लगे रहते थे ऐक्‍टर्स
शुरुआती दिनों में निम्मी काफी डिमांड में थीं। कहा जाता है कि दिलीप कुमार से लेकर राज कपूर, अशोक कुमार, धर्मेंद्र जैसे कई बड़े ऐक्‍टर्स उनके साथ काम करने के लिए आगे-पीछे लगे रहते थे। राज कपूर तो उन्‍हें अपनी एक फिल्म में लेने के लिए ही अड़ गए थे।

बढ़िया रोल न दिए जाने का मलाल
निम्‍मी ने साल 1993 में एक इंटरव्यू में कहा था, ‘मैं बढ़िया रोल कर सकती थी लेकिन मुझे किसी ने भी अच्छे रोल नहीं दिए। आज भी मुझमें वह ख्‍वाहिश बाकी है।’



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *