विजय हजारे ट्रोफी: ये इंटरनैशनल स्टार्स दिखाएंगे दम



नई दिल्ली
2019-2020 में 38 टीमें हिस्सा लेंगी। यह पिछले साल की टीमों से एक ज्यादा है। इस साल चंडीगढ़ की टीम को शामिल किया गया है। एक नजर डालते हैं इस प्रतिष्ठित 50 ओवर टूर्नमेंट में शामिल होने वाले भारतीय क्रिकेट टीम के सितारों पर

कब शुरू हो रही है विजय हजारे ट्रोफी
इसकी शुरुआत 24 सितंबर से हो रही है। नॉक आउट चरण की शुरुआत 20 अक्टूबर से होगी और फाइनल 25 अक्टूबर से खेला जाएगा।

कहां खेली जाएगी विजय हजारे ट्रोफी
यह चार शहरों बेंगलुरु (ग्रुप ए), वड़ोदरा (ग्रुप बी), जयपुर (ग्रुप सी), देहरादून (ग्रुप डी अथवा प्लेट ग्रुप)

पिछले सीजन में किसने दर्ज की थी जीत
पिछले सीजन में बेंगलुरु में खेले गए फाइनल में दिल्ली को हराकर मुंबई चैंपियन बना था। इस बार उसे अपना खिताब बचाने की जरूरत होगी।

क्या है प्रारूप
यह पिछले साल की ही तरह है। टीमों की संख्या को देखते हुए हर ग्रुप में राउंड रॉबिन लेवल पर मैच खेले जाएंगे। ग्रुप ए और बी से कुल मिलाकर पांच टीमें (पॉइंट्स टैली के आधार पर) और ग्रुप सी से टॉप 2 टीमें, और ग्रुप डी की टॉप टीम क्वॉर्टर फाइनल्स के लिए क्वॉलिफाइ करेंगी।

भारतीय टीम के कौन से खिलाड़ी हैं इस टूर्नमेंट का हिस्सा हैं…
यह टूर्नमेंट ऋषभ पंत, केएल राहुल और अंबाती रायुडू जैसे खिलाड़ियों के लिए बहुत महत्त्वपूर्ण है। पंत दिल्ली के कुछ शुरुआती मैचों के लिए उपलब्ध होंगे इसके बाद वह साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज का हिस्सा होंगे।

राहुल टेस्ट टीम का हिस्सा नहीं हैं। कर्नाटक के उपकप्तान के रूप में केएल राहुल शायद पूरे टूर्नमेंट का हिस्सा होंगे। राहुल मनीष पांडेय के डेप्युटी होंगे। पांडे पर भी इस सीजन में खास नजर होगी।

हैदराबाद के कप्तान बने अंबाती रायुडू
अंबाती रायुडू संन्यास से लौट आए हैं। उन्हें हैदराबाद का कप्तान बनाया गया है। वर्ल्ड कप के लिए टीम में नहीं चुने जाने के बाद रायुडू ने संन्यास ले लिया था। हालांकि इसका उन्हें कुछ खास नुकसान नहीं हुआ और सीजन शुरू होने से पहले वह लौट आए। कोहली ने उन्हें भारतीय बल्लेबाजी क्रम का नंबर चार बल्लेबाज बताया था। हालांकि उनके प्रदर्शन में गिरावट के बाद सिलेक्टर्स का भरोसा खो बैठे।

लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल हरियाणा के लिए खेलेंगे। चहल और कुलदीप यादव भारतीय क्रिकेट टीम के स्पिन आक्रमण के अगुआ है। हनुमा विहारी आंध्र प्रदेश के कप्तान होंगे। इसके बाद वह भारतीय टेस्ट टीम के साथ जुड़ जाएंगे। क्रुणाल पंड्या बड़ौदा की टीम का हिस्सा होंगे।



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *