550th Prakash Parv, Kartarpur Sahib, Kartarpur Corridor Inaugration By Pm Modi At Dera Baba Nanak – पीएम मोदी ने जनता को समर्पित किया करतारपुर कॉरिडोर, बोले- सौभाग्यशाली महसूस कर रहा हूं


जनसभा को संबोधित करते पीएम मोदी
– फोटो : एएनआई

खास बातें

सिख समुदाय की सालों पुरानी इच्छा आज पूरी हो गई है। पाकिस्तान के नरोवाल जिले के करतारपुर में स्थित गुरुद्वारा दरबार साहिब तक जाने के लिए करतारपुर गलियारे का उद्घाटन आज हो गया।  

लाइव अपडेट

12:21 PM, 09-Nov-2019

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि करतारपुर साहिब के कण कण में गुरु नानक देव जी की खुशबू समाहित है। इसी धरती पर उन्होंने जीवन के आखिरी पल बिताए। यहीं पर उन्होंने आखिरी सांस ली। यहीं पर उन्होंने इक ओंकार और मिल बांटकर खाने का संदेश दुनिया को दिया।

12:20 PM, 09-Nov-2019

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि वह करतारपुर साहिब के दर्शन करने के लिए रास्ता खोलने को पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान का आभार व धन्यवाद करते हैं। वह भारत व पाकिस्तान के श्रमिकों का भी आभार व्यक्त करते हैं, जिन्होंने रात-दिन लगकर कॉरिडोर का निर्माण कार्य पूरा किया।

12:09 PM, 09-Nov-2019

पीएम मोदी ने कहा कि मैं आज करतारपुर कॉरिडोर जनता को समर्पित कर रहा हूं। संगत को कार सेवा करते हुए जैसी अनुभूति होती है, वैसा ही अनुभव मुझे हो रहा है। इसके लिए मैं सभी को बधाई देता हूं। गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व से पहले करतारपुर कॉरिडोर का उद्घाटन होना बहुत खुशी की बात है।

12:00 PM, 09-Nov-2019

समारोह में प्रधानमंत्री मोदी को सिखों की ओर से कौमी सेवा अवार्ड प्रदान किया गया। पीएम मोदी ने केंद्र सरकार की और से गुरु नानक जी की याद में तैयार 550 रुपये का सिक्का भी जारी किया। उन्होंने पांच डाक टिकट जारी भी जारी किए। इन डाक टिकटों पर पांच गुरुद्वारों की तस्वीर बनी है।

11:30 AM, 09-Nov-2019

डेरा बाबा नानक में लैंड पोर्ट अथॉरिटी द्वारा उद्घाटन समारोह का आयोजन किया गया। समारोह में पीएम मोदी के अलावा मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह, पूर्व मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल, अकाली दल सुप्रीमो सुखबीर बादल, केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल, गुरदासपुर सांसद सनी देओल, पंजाब सरकार के सभी मंत्री, विधायक व अन्य दिग्गज नेता मौजूद रहे। कैप्टन अमरिंदर सिंह और पूर्व मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल ने समारोह में उपस्थितजनों को संबोधित भी किया।
 

11:17 AM, 09-Nov-2019

पाकिस्तान सरकार गुरुद्वारा करतारपुर साहिब में नतमस्तक होने के लिए आने वाले श्रद्धालुओं को मुफ्त बस सेवा उपलब्ध करवाएगी। डेरा बाबा नानक से गुरुद्वारा करतारपुर साहिब के बीच साढ़े चार किलोमीटर का रास्ता है। लाल रंग की बसें यात्रियों को जीरो लाइन से लेकर करतारपुर कॉरिडोर के रास्ते गुरुद्वारा तक पहुंचाएगी। वहां से हरे रंग की बस में संगत को बैठा कर ड्योढ़ी तक पहुंचाया जाएगा। लाल रंग की बसों पर एक तरफ श्री करतारपुर साहिब गुरुद्वारा का चित्र और दूसरी तरफ अंग्रेजी में लिखा गया है वेलकम टू श्री करतारपुर साहिब। यह लाल रंग की बसें करतारपुर कॉरिडोर से लेकर भारतीय सीमा तक आती-जाती रहेंगी। ड्योढ़ी तक जाने के लिए हरे रंग की जो बसें लगाई गई हैं, वह बिल्कुल ओपन हैं।

10:52 AM, 09-Nov-2019

पंजाब के पूर्व मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू करतारपुर कॉरिडोर टर्मिनल पहुंचे, जहां से वे पहले जत्थे के साथ करतारपुर साहिब के दर्शन करने जाएंगे।
 

10:49 AM, 09-Nov-2019

ऐतिहासिक करतारपुर कॉरिडोर का उद्घाटन करने पीएम मोदी डेरा बाबा नानक पहुंच चुके हैं। यहां उन्होंने पूर्व मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल से मुलाकात की।
 

09:18 AM, 09-Nov-2019

– प्रधानमंत्री मोदी ने सुल्तानपुर लोधी स्थित ऐतिहासिक श्री बेर साहिब गुरुद्वारा में मत्था टेका और कीर्तन श्रवण किया। उनके साथ केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल और बीबी जागीर कौर नजर आईं।
 

08:58 AM, 09-Nov-2019

– प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पंजाब में कपूरथला जिले के शहर सुल्तानपुर लोधी पहुंचे। यहां पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह और राज्यपाल वीपी सिंह बदनौर ने उनका स्वागत किया।
 

11:59 PM, 08-Nov-2019

श्री गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व पर पाकिस्तान स्थित करतारपुर साहिब के दर्शन करने के लिए बना करतारपुर कॉरिडोर आज खुल जाएगा और गुरुद्वारा करतारपुर साहिब के दर्शन करने का सौभाग्य हर सिख को मिल सकेगा।





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Please select facebook feed.