6 bodies retrieved from nz volcano place: न्यू जीलैंड सेना ने खतरे के बीच ज्वालामुखी वाली जगह से 6 शवों को बाहर निकाला – new zealandian troops complete daring volcano mission to retrieve bodies


वॉकाटेन (न्यू जीलैंड)

न्यू जीलैंड की सेना ने वाइट आइलैंड द्वीप पर संवदेनशील ज्वालामुखी के पास से शुक्रवार को 6 शव निकाले। यह अभियान ऐसे वक्त में चलाया गया जब वहां किसी भी वक्त फिर से ज्वालामुखी विस्फोट हो सकता है।

इस अभियान में सेना के 2 हेलिकॉप्टरों की मदद ली गई जो वॉकाटेन हवाईअड्डे से रवाना होकर घटनास्थल पर उतरे जहां पिछले सोमवार को ज्वालामुखी फटने से कम से कम 16 लोगों की मौत हो गई थी और कई गंभीर रूप से घायल हो गए थे।

एक दल को इस द्वीप के सबसे संवेदनशील क्षेत्र में 8 लोगों के शव लाने के लिए भेजा गया जो ज्वालामुखी के नजदीक पड़े थे। 5 घंटे से अधिक वक्त के बाद पुलिस ने बताया कि वे 6 शवों को सफलतापूर्वक ला पाए हैं। इस घटना में मारे गए कई पर्यटक ऑस्ट्रेलिया के थे।

ज्वालामुखी में 24 घंटे के भीतर फिर से विस्फोट होने की 60 फीसदी आशंका थी फिर भी अभियान चलाया गया। प्रधानमंत्री जेसिंडा अर्डर्न ने कहा कि यह अभियान इसलिए चलाया गया ताकि शोक संतप्त परिवारों के प्रियजनों के शव लाए जा सकें। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के एबीसी रेडियो से कहा, ‘यह बेहद मुश्किल अभियान था लेकिन यह हमारी प्राथमिकता थी। हम सभी को घर वापस लाना चाहते थे।’



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *