asian countries News: इस हफ्ते श्रीलंका में होंगे चीन, अमेरिका और रूस के शीर्ष अधिकारी – us russia and china top officials will be in srilanka this week



Published By Ankit Ojha | आईएएनएस | Updated:

श्रीलंका के राष्ट्रपति

कोलंबो

श्रीलंका की सरकार के साथ मुख्य मुद्दों पर उच्चस्तरीय वार्ता के लिए अमेरिका, चीन और रूस के शीर्ष अधिकारी इस हफ्ते यहां बैठक करने वाले हैं। मीडिया ने सोमवार को इस बात की जानकारी दी। डेली फाइनैंशल टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिका की शीर्ष अधिकारी व दक्षिण और मध्य एशियाई मामलों की उप मंत्री एलिस वेल्स अपने तीन दक्षिण एशियाई देशों के दौरे के पहले चरण में मंगलवार को कोलंबो पहुंच रही हैं।

अपनी दो दिवसीय कोलंबो की यात्रा के दौरान वेल्स द्विपक्षीय और क्षेत्रीय मुद्दों पर चर्चा करने के लिए वरिष्ठ सरकारी अधिकारियों और सिविल सोसाइटी के सदस्यों से मुलाकात करेंगी। इस वार्ता में समृद्धि, लोकतंत्र, न्याय और मानव अधिकारों को बढ़ावा देने के लिए भारत-प्रशांत क्षेत्र में एक स्वतंत्र व खुले साझा हितों सहित कई अन्य मुद्दे भी शामिल होंगे। इसके बाद वह नई दिल्ली के दौर पर आएंगी, जिसके बाद वह इस्लामाबाद के लिए रवाना होंगी।

स्टेट काउंसलर और चीन के विदेश मंत्री वांग यी भी मंगलवार को श्रीलंका पहुंच रहे हैं। वह राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे, प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्षे और विदेश मंत्री दिनेश गुणवर्दना से मुलाकात करेंगे। रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव भी इस सप्ताह के अंत में कोलंबो में होंगे और राज्यों के प्रमुखों और उच्चस्तरीय अधिकारियों के साथ बैठक के बाद मीडिया ब्रीफिंग करेंगे।



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *