asian countries News: ईरान चुनावः खामनेई का विदेशी मीडिया पर आरोप, कोरोना का डर दिखा वोटिंग प्रभावित किया – iran accuses foreign media of using virus to ‘discourage’ voters



देश में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले सामने आने के दो दिन बाद ईरान में संसदीय चुनाव के लिए शुक्रवार को मतदान हुआ था। आम चुनाव में पहले ही कम मतदान की आशंका जताई जा रही थी

Published By Akansha Kumari | भाषा | Updated:

हाइलाइट्स

  • ईरान के सर्वोच्च नेता खामनेई का आरोप है कि वोटिंग में कोरोना का डर दिखाया गया
  • ईरान में रविवार को मतगणना हो रही है जिसमें रूढ़िवादी को बढ़त मिलती दिख रही है
  • ईरान में कोरोना से मरने वालों की संख्या 8 हो गई है और 43 मामले सामने आए हैं

तेहरान

ईरान में कोरोना वायरस के संक्रमण के बीच चुनाव कराए गए। वहीं, देश के सर्वोच्च धार्मिक नेता अयातुल्लाह अली खामनेई ने रविवार को विदेशी मीडिया पर कोरोना वायरस का डर दिखाकर देश के आम चुनाव में जनता को वोटिंग से हतोत्साहित करने की कोशिश का आरोप लगाया। खामनेई ने कहा, ‘यह नकारात्मक प्रचार कुछ महीनों पहले शुरू हुआ और चुनाव नजदीक आते-आते बड़ा हो गया। एक वायरस और उसकी बीमारी के संदर्भ में पिछले दो दिनों के भीतर उनकी मीडिया ने जनता को मतदान से हतोत्साहित करने का छोटे से छोटा अवसर भी नहीं छोड़ा। ‘ उधर, मतगणना के शुरुआती रुझान में रुढ़िवादी बढ़त बनाते दिख रहे हैं।

खामनेई की वेबसाइट के मुताबिक, ‘यहां तक कि हमारे दुश्मन ईरान के लोगों द्वारा आयोजत किसी भी चुनाव का विरोध करते हैं।’ देश में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले सामने आने के दो दिन बाद ईरान में संसदीय चुनाव के लिए शुक्रवार को मतदान हुआ था। आम चुनाव में पहले ही कम मतदान की आशंका जताई जा रही थी। इस बीच, खामनेई ने लोगों से देश के हित में आगे आकर अधिक से अधिक मतदान करने की अपील की थी।

मध्य-पूर्व देश ईरान में अब तक कोरोना से मरने वालों की संख्या 8 हो गई है और 43 मामले सामने आए हैं। उधर, सरकार ने निवारक उपाय के तहत देशभर के सभी 14 प्रांतों में रविवार से स्कूल, यूनिवर्सिटी सहित अन्य शिक्षण संस्थानों को बंद रखने का आदेश दिया। अधिकारियों ने रविवार को बताया कि मेट्रो स्टेशनों में पानी के फव्वारे और खाने-पीने की दुकानें बंद रखने का आदेश दिया गया है। कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव अभियान के तहत इस बड़े शहर में जगह-जगह पोस्टर चस्पा कर लोगों से हाथ नहीं मिलाने की अपील की गई है।

Web Title iran accuses foreign media of using virus to ‘discourage’ voters(News in Hindi from Navbharat Times , TIL Network)

रेकमेंडेड खबरें



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *