BJP: इंडोनेशिया की इस्लामिक यूनिवर्सिटी में पढ़ाया जाएगा BJP का इतिहास – history of bjp will be taught in indonesia university



Published By Abhishek Kumar | भाषा | Updated:

नई दिल्ली

बीजेपी के इतिहास के बारे में जानकारी देने वाली एक किताब इंडोनेशिया की इस्लामिक यूनिवर्सिटी में पाठ्यक्रम का हिस्सा बनेगी। भारत के आम चुनाव में बीजेपी की लगातार दो बार जीत ने शिक्षाविदों में पार्टी को लेकर रुचि पैदा कर दी है। शांतनु गुप्ता की किताब ‘भारतीय जनता पार्टी- अतीत, वर्तमान एवं भविष्य, विश्व के सबसे बड़े राजनीतिक दल की कहानी’ अंतरराष्ट्रीय संबंध विभाग में दक्षिण एशियाई अध्ययन के स्नातक के छात्रों के पाठ्यक्रम का हिस्सा बनेगी।

बीजेपी की दो बार जीत से शिक्षाविदों की रुचि बढ़ी

यूनिवर्सिटी में अंतरराष्ट्रीय संबंध विभाग के संकाय सदस्य हदजा मिन फदली ने से कहा कि आम चुनाव में बीजेपी की दो बार जीत के कारण शिक्षाविदों में पार्टी को लेकर रुचि बढ़ रही है। हदजा ने बताया कि भारत की हालिया यात्रा के दौरान उन्हें किताब के बारे में पता चला। वह ‘इंडिया फाउंडेशन’ द्वारा आयोजित कौटिल्य फेलोशिप कार्यक्रम के लिए भारत आए थे।

उन्होंने कहा, ‘इंडोनेशिया के लोग भारत के साथ हमारे संबंधों को और मजबूत करना चाहते हैं और इसलिए सत्तारूढ़ पार्टी बीजेपी को समझना महत्वपूर्ण है। हमें उम्मीद है कि बीजेपी भी ऐसा ही चाहती है।’

गदगद हैं लेखक शांतनु

जब शांतनु गुप्ता से इंडोनेशिया के यूनिवर्सिटी में पाठ्यक्रम का हिस्सा बनाने के लिए उनकी किताब को चुने जाने पर प्रतिक्रिया मांगी गई तो उन्होंने कहा कि उनके काम को वैश्विक पहचान मिलना लेखक के तौर पर उनके लिए बहुत संतोषजनक है। गुप्ता ने योगी आदित्यनाथ की जीवनी और भारत में फुटबॉल पर एक किताब समेत पांच पुस्तकें लिखी हैं।



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *