Corona virus: कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या हुई 2788, शेन्झेन में कुत्ते-बिल्ली खाने पर लगेगी रोक – corona virus death toll reached to 2788, shenzhen city to ban eating dogs and cats



Published By Anuj Maurya | नवभारतटाइम्स.कॉम | Updated:

चीन में कोरोना वायरस से मौत का सिलसिला थम नहीं रहा है तथा इस जानलेवा संक्रामक बीमारी से 44 और लोगों की मौत हो गई जिसके साथ ही कुल मृतक आंकड़ा 2,788 पहुंच गयी है। चीन के स्वास्थ्य अधिकारियों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। बृहस्पतिवार को चीन से कोरोना वायरस के 327 नए मामले सामने आए। हालांकि एक महीने से अधिक समय में कोरोना वायरस से रोज संक्रमित पाए गए लोगों की यह अब तक की सबसे कम संख्या है।

राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि इस वायरस के कारण 41 लोगों की मौत हुबेई प्रांत में हुई जो इस महामारी से सबसे ज्यादा प्रभावित है। दो लोगों की मौत बीजिंग में और एक व्यक्ति की मौत शिनजियांग में हुई। चीन में कुल 78,824 लोग कोविड-19 से संक्रमित पाए गए। चीन में कोरोना वायरस के मामले कम हो रहे हैं जबकि अन्य देशों में इसके मामले बढ़ रहे हैं।

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने चेतावनी दी है कि कोरोना वायरस महामारी ‘निर्णायक मोड़’ पर है। महामारी का प्रकोप कम होने के बीच अब चीनी अधिकारियों की आलोचना शुरू हो गई है जिन्होंने इसे दबाने के प्रयास किए। आधिकारिक मीडिया ने भी बृहस्पतिवार को इस तरह की निंदा की, जो अपने आप में असामान्य है। कोरोना वायरस के शुरुआती मामले पिछले वर्ष दिसंबर में सामने आए थे और जनवरी के मध्य तक इसने गंभीर रूप ले लिया।

सरकारी ग्लोबल टाइम्स ने बृहस्पतिवार को एक रिपोर्ट प्रकाशित की जिसमें इस मामले में हुई खामियों को उजागर किया गया। वुहान भेजे गए विशेषज्ञों के समूह में शामिल महामारी विशेषज्ञ झांग नाशान ने कहा कि हालात बेहतर हो सकते थे यदि संक्रमण पर काबू करने के उपाय पहले कर लिए गए होते। इससे पहले, महामारी को रोकने में नाकाम रहने का ठीकरा कई अधिकारी एक दूसरे पर फोड़ चुके हैं। भाषा मानसी देवेंद्र देवेंद्र 2802 1218 बीजिंग नननन

कुत्ते-बिल्ली खाने पर लगेगी रोक

चीन के शेन्झेन प्रांत में तय किया गया है कि यहां पर लोगों के कुत्ते-बिल्ली खाने पर रोक लगाई जाएगी। वैसे ये साफ नहीं है कि बाद में ये रोक हटा दी जाएगी या नहीं, लेकिन नोटिस में कहा गया है कि जानवरों को खाने पर रोक लगाया जाएगा विकसित देशों में एक सामान्य सी प्रैक्टिस होती है और आधुनिक समाज की जरूरत भी यही है। यानी जल्द ही शेन्झेन में कुत्ते-बिल्ली सिर्फ पालतू जानवर होंगे, जिन्हें मारकर खाया नहीं जा सकेगा। इस कदम का कई अधिकारियों ने स्वागत भी किया है। बता दें कि प्रस्तावित लिस्ट में सिर्फ पोर्क, चिकन, बीफ, खरगोश, मछली और सी फूड खाने की इजाजत है। दरअसल, वैज्ञानिकों ने पाया था कि जानवरों से ही कोरोना वायरस इंसानों में फैला है, जिसकी वजह से इन दिनों चीन के अलग-अलग इलाकों में जनवरों को खाने को लेकर तमाम नियम बनाए जा रहे हैं।



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *