coronavirus relief fund: कोरोना वायरस से लड़ाई: अपनी सांसद निधि से एक-एक करोड़ रुपये देंगे बीजेपी सांसद – coronavirus latest news each bjp mp to release rs 1 crore from mplad funds



Deepak Verma | नवभारतटाइम्स.कॉम | Updated:

फाइल फोटो।
हाइलाइट्स

  • बीजेपी अध्‍यक्ष जेपी नड्डा ने दिए निर्देश, सभी सांसद देंगे पैसा
  • स्थानीय क्षेत्र के विकास के लिए हर सांसद को मिलता है फंड
  • पार्टी सांसद, विधायक एक महीने की सैलरी भी करेंगे डोनेट
  • पीएम मोदी ने किया है PM-CARE फंड का गठन

नई दिल्‍ली

कोरोना वायरस महामारी से निपटने के लिए बने केंद्रीय फंड के लिए भारतीय जनता पार्टी (BJP) के सभी सांसद अपने वार्षिक विकास फंड से एक करोड़ रुपये जारी करेंगे। पार्टी अध्‍यक्ष जगत प्रकाश नड्डा ने शनिवार को ट्विटर पर इसकी घोषणा की। उन्‍होंने कहा क‍ि पार्टी के सभी सांसद और विधायक अपने एक महीने का मानदेय/वेतन भी इस कोष में दान करेंगे। बीजेपी के 386 सांसद हैं- 303 लोकसभा में और 83 राज्‍यसभा में। हर सांसद को अपने क्षेत्र के विकास के लिए हर साल 5 करोड़ रुपये मिलते हैं। लोकसभा स्‍पीकर ओम बिरला ने भी सभी सांसदों से अपील की है कि वे अपनी सांसद निधि से एक करोड़ रुपये COVID-19 के खिलाफ लड़ाई में दें।

पीएम ने बनाया COVID-19 के लिए स्‍पेशल फंड

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को सहायता एवं आपात स्थिति राहत कोष (PM-CARE) के गठन की घोषणा की। इसमें लोग कोरोना वायरस के खिलाफ सरकार की लड़ाई में मदद और योगदान दे सकते हैं। पीएम मोदी ने अपने ट्वीट में कहा, “प्रधानमंत्री नागरिक सहायता एवं आपात स्थिति राहत कोष स्वस्थ भारत बनाने में काफी सहायक होगा।” उन्होंने कहा, “कोविड-19 के खिलाफ भारत के युद्ध में सभी वर्गों से लोगों ने दान देने की इच्छा व्यक्त की थी।” प्रधानमंत्री ने कहा कि इस कोष का गठन इसी भावना को ध्यान मे रखते हुए किया गया है।

लॉकडाउन में नहीं मान रहे लोग, पुलिस ने निकाल दी 'हवा'लॉकडाउन में नहीं मान रहे लोग, पुलिस ने निकाल दी ‘हवा’लॉकडाउन में नहीं मान रहे लोग, पुलिस ने निकाल दी ‘हवा’

टाटा ग्रुप ने COVID-19 से लड़ाई में दिए 1000 करोड़

टाटा ट्रस्ट ने शनिवार को COVID-19 से लड़ाई के लिए 1000 करोड़ रुपये की घोषणा की। टाटा ट्रस्ट के चेयरमैन रतन एन. टाटा ने कहा कि भारत और दुनिया में वर्तमान हालात गंभीर चिंता के विषय हैं और तत्काल कार्रवाई की जरूरत है। टाटा ने कहा, “इस कठिन समय में मैं मानता हूं कि मानव जाति के सामने खड़ी एक सबसे कठिन चुनौती कोविड-19 संकट से लड़ने की जरूरतों को पूरा करने के लिए तत्काल आपात संसाधनों को लगाने की जरूरत है।”

भारत में कहां, कितना फैला कोरोना, यहां देखिए पूरी लिस्ट



अक्षय कुमार ने 25 करोड़, रैना ने दिए 52 लाख रुपये

नड्डा के ऐलान के बाद वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपनी सांसद निधि से 1 करोड़ रुपये का योगदान दिया। PM-CARE फंड में बॉलीवुड अभिनेता अक्षय कुमार ने 25 करोड़ देने का ऐलान किया है। अक्षय ने ट्विटर पर लिखा, “यह वह समय है जब लोगों का जीवन सबसे ज्यादा मायने रखता है और उन्हें बचाने के लिए हम लोगों को हर संभव योगदान देने की जरूरत है। मैं अपनी बचत से नरेंद्र मोदी जी के प्रधानमंत्री राहत कोष में 25 करोड़ रुपये का योगदान करने की प्रतिज्ञा करता हूं। चलो जान बचाते हैं, जान है तो जहान है।” वहीं, क्रिकेटर सुरेश रैना ने 52 लाख रुपये दिए हैं। पीएम मोदी ने ट्विटर पर इन दोनों का शुक्रिया अदा किया है।

हॉस्पिटल, हेल्पलाइन… कोरोना से जुड़ी हर मदद यहां



भारत में 918 मामले

भारत में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की तादाद शनिवार को 918 पहुंच गई। अबतक इस वायरस से जान गंवाने वालों की संख्या 19 है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह जानकारी दी। अबतक महाराष्ट्र में पांच, गुजरात में तीन, कर्नाटक और मध्य प्रदेश में दो-दो और तमिलनाडु, बिहार, पंजाब, दिल्ली, पश्चिम बंगाल, जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में एक-एक शख्स की मौत हुई है।

दुनियाभर में 6 लाख से ज्‍यादा मामले

पूरी दुनिया में कोरोना वायरस के अबतक छह लाख से ज्यादा मामले सामने आए हैं। शनिवार को एएफपी की ओर से यह आंकड़ा जारी किया गया। 183 देशों में अब तक संक्रमण के छह लाख पांच हजार 10 मामले सामने आए हैं जबकि 27 हजार 982 लोगों की मौत हो चुकी है। अमेरिका में कोरोना वायरस के संक्रमण के 1,04,837 मामले सामने आए हैं जिनमें 1711 लोगों की मौत हो चुकी है। सबसे ज्यादा मौतें इटली में हुई हैं जहां मृतकों की संख्या 9,134 और संक्रमित मामलों की संख्या 86,498 है।



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *