covid 19 death in india: कोरोना वायरस से अगस्‍त तक भारत में 34 हजार और पाकिस्‍तान में 5 हजार लोगों की हो सकती है मौत: शोध – coronavirus may kill 34 thousand people in india and 5 thousand people in pakistan till august says study



Edited By Shailesh Shukla | नवभारतटाइम्स.कॉम | Updated:

सांकेतिक तस्‍वीर

वॉशिंगटन

कोरोना वायरस ने दो पड़ोसी देशों भारत और पाकिस्‍तान में कोहराम मचाया हुआ है। भारत में चौथी बार लॉकडाउन लगाने के बाद भी कोरोना वायरस के मामले बहुत तेजी से बढ़ते जा रहे हैं। उधर, पाकिस्‍तान भी कोरोना वायरस की मार से बेहाल है। अब एक शोध में अनुमान लगाया गया है कि दोनों ही देशों में अगर कोरोना वायरस इसी रफ्तार से बढ़ता रहा तो अगस्‍त तक भारत में मरने वालों की संख्‍या 34 हजार और पाकिस्‍तान में 5 हजार के आंकड़े को पार कर जाएगी।

अमेरिका के यूनिवर्सिटी ऑफ मेरीलैंड के संक्रामक रोग विशेषज्ञ फहीम यूनूस के मुताबिक भारत और पाकिस्‍तान में कोरोना वायरस के मामले बहुत तेजी से बढ़ते जा रहे हैं। अगर इसी तरह से दोनों ही देशों में आंकड़े बढ़ते रहे तो 4 अगस्‍त तक कोरोना वायरस से मौत के मामले कई गुना बढ़ जाएंगे। उन्‍होंने अनुमान लगाया कि 4 अगस्‍त तक भारत में कोरोना वायरस से मौत के मामले 34,155 लोगों की मौत हो जाएगी।

ताजा हालात पर नजर डालें तो भारत में लॉकडाउन 4 में कोरोना के नए मामले की रफ्तार तेज हो गई है। पिछले तीन दिनों से हर रोज 4 हजार से ज्यादा नए केस सामने आ रहे हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़े के अनुसार देश में कोरोना पीड़ितों की संख्या 1,18,447 है जबकि 48,534 लोग इस जानलेवा बीमारी से ठीक हो चुके हैं। कोविड-19 ने 3,583 लोगों की जान ले ली है।

अब तक 334,680 लोगों की कोरोना वायरस से मौत

यूनूस ने बताया कि पाकिस्‍तान में 4 अगस्‍त तक कोरोना वायरस से 5332 लोगों की मौत हो सकती है। पाकिस्‍तान में इस समय कोरोना वायरस के 50,694 मामले सामने आए हैं। कोरोना वायरस से पाकिस्‍तान में 1066 लोगों की मौत हो गई है। पाकिस्‍तान में कोरोना वायरस के सबसे ज्‍यादा मामले सिंध प्रांत में आए हैं। इसके बाद पंजाब का नंबर आता है। पूरी दुनिया की बात करें तो 334,680 लोगों की कोरोना वायरस से मौत हो गई है।

ब्राजील इस महमारी का नया गढ़ बनकर सामने आया है। ब्राजील में कोरोना वायरस से मरने वाले लोगों की संख्या 20,000 के पार चली गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि देश में 24 घंटों में सबसे अधिक मौतें हुई। यह देश लातिन अमेरिका में कोरोना वायरस का केंद्र है और एक दिन में 1,188 लोगों की मौत के साथ संक्रमण से जान गंवाने वाले लोगों की कुल संख्या 20,047 पर पहुंच गई। ब्राजील में संक्रमण के 3,10,000 से अधिक मामले हैं।



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *