Delhi-NCR air pollution: पीएम मोदी ने पराली जलाने पर लगाम के लिए कृषि मंत्रालय को दिए निर्देश – pm steps in to stop farm fires, wants equipment for farmers



नवभारतटाइम्स.कॉम | Updated:

नई दिल्ली

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को प्रो-ऐक्टिव गवर्नेंस ऐंड टाइमली इंप्लिमेंटेशन (PRAGATI) के तहत बैठक में 16 राज्यों से जुड़े 61,000 करोड़ रुपये से ज्यादा के 9 प्रॉजेक्ट्स की समीक्षा की। PRAGATI के तहत यह प्रधानमंत्री की 31वीं बैठक थी। इस दौरान उन्होंने दिल्ली में वायु प्रदूषण के मुद्दे पर भी चर्चा की। पीएम मोदी ने कृषि मंत्रालय को निर्देश दिया कि पराली जलाने पर रोक के लिए वह पंजाब, हरियाणा और यूपी के किसानों में प्राथमिकता के आधार पर मशीनें बांटे।

प्रधानमंत्री कार्यालय की तरफ से जारी बयान में कहा गया है कि पीएम ने पराली जलाने के मुद्दे पर कृषि मंत्रालय को निर्देश दिया कि वह यूपी, पंजाब और हरियाणा के किसानों को प्राथमिकता के आधार पर जरूरी उपकरण और मशीनें बांटे। दरअसल, इन तीनों राज्यों खासकर पंजाब में पराली जलाने को दिल्ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण के लिए जिम्मेदार माना जा रहा है।

इससे पहले, बुधवार को ही दिल्ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण के मुद्दे पर सुप्रीम कोर्ट ने पराली जलाने को लेकर राज्य सरकारों पर बहुत ही कठोर टिप्पणियां की थीं। सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि यह करोड़ों लोगों की जिंदगी और मौत से जुड़ा सवाल है। कोर्ट ने कहा कि अगर सरकारों को लोगों की परवाह नहीं है तो उन्हें सत्ता में रहने का कोई हक नहीं है।



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *