earthquake: इंडोनेशिया में 7.2 तीव्रता का तगड़ा भूकंप, तटों से दूर रहने की चेतावनी जारी – strong 7.1 earthquake off indonesia warning to stay away from beaches


जकार्ता

इंडोनेशिया के नॉर्थ मालुकु तट के पास 7.1 तीव्रता का भूकंप आया। हालांकि वैज्ञानिकों का कहना है कि इससे सुनामी का खतरा नहीं है। भूकंप का केंद्र समुद्र में 45 किलोमीटर नीचे और तटीय शहर से 140 किलोमीटर समुद्र के अंदर था। यूएस सुनामी वॉर्निंग सेंटर ने कहा है कि इस भूकंप से किसी विनाशकारी सुनामी की आशंका नहीं है।

इंडोनेशिया की मौसम और जलवायु एजेंसी ने लोगों को सावधान रहने और तटों की तरफ न जाने के चेतावनी जारी की है। तटीय इलाकों में रात 1 बजे (भारत के 11:30) के आसपास तेज भूकंप महसूस किया गया। लोग डरकर अपने-अपने घरों से बाहर आ गए। बता दें कि इंडोनेशिया में ज्वालामुखी विस्फोटों और टैक्टोनिक प्लेट के टकराने की वजह से अकसर भूकंप आता रहा है।

आखिरी बार सितंबर में यहां 7.5 तीव्रता का भूकंप आया था और इसके बाद पालू और सुलावेसी द्वीपों पर दो हजार से ज्यादा लोग मारे गए थे। इलके अलावा 1,000 से ज्यादा लोग लापता हो गए थे। 26 दिसंबर 2004 को 9.1 तीव्रता का भूकंप आया था। इसके बाद सुनामी में लाखों लोग मारे गए थे। भारत भी इससे गंभीर रूप से प्रभावित हुआ। अकेले इंडोनेशिया में ही 1,70,000 लोग मारे गए थे।



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Please select facebook feed.