fresh snowfall in himachal pradesh: मौसम की करवट: पहाड़ों पर बर्फबारी, बारिश और ओलों ने मैदानों में बढ़ाई ठिठुरन – fresh snowfall in himachal pradesh and uttarakhand heavy rain in up delhi and ncr simply turn the temperature down


नवभारतटाइम्स.कॉम | Updated:

हाइलाइट्स

  • पहाड़ी इलाकों में हुई बर्फबारी और गुरुवार रात यूपी, दिल्ली और एनसीआर में हुई बारिश ने ठंड बढ़ा दी है
  • बर्फबारी और बारिश के कारण पूरे उत्तर भारत में शुक्रवार की सुबह काफी सर्द रही, यूपी में कई जगह बारिश
  • राजस्थान सहित कई जगहों पर ओले भी पड़े हैं, उधर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में भारी बर्फबारी हुई है
  • भारी हिमपात के बाद कुफरी और नारकोंडा में नैशनल हाइवे को बंद किया, उत्तराखंड में भी आवागमन बाधित

शिमला

पहाड़ी इलाकों में हुई बर्फबारी और गुरुवार रात यूपी, दिल्ली और एनसीआर में हुई बारिश ने ठंड बढ़ा दी है। बर्फबारी और बारिश के कारण पूरे उत्तर भारत में शुक्रवार की सुबह काफी सर्द रही। गुरुवार रात को पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से यूपी के कई इलाकों में तेज ठंडी हवाओं और बिजली कड़कने के साथ रातभर बारिश हुई। राजस्थान सहित कई जगहों पर ओले भी पड़े। हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में बर्फबारी हुई है। इससे तापमान अचानक काफी नीचे गिर गया है।

हिमाचल प्रदेश के मनाली में भारी बर्फबारी देखने को मिली है। भारी हिमपात के बाद कुफरी और नारकोंडा में नैशनल हाइवे को बंद कर दिया गया है। कुल्लू जिले के मनाली के पलचन गांव में भी भारी बर्फबारी (45 सेंटीमीटर) से आवागमन प्रभावित हुआ है। वहीं, उत्तराखंड के जिले के चौबटिया में भी बर्फबारी हुई है।

देखें विडियो-

यूपी में गिरा पारा

यूपी के कई हिस्सों में गुरुवार रात बारिश के कारण ठंड बढ़ गई है। गुरुवार को लखनऊ सहित कई इलाकों में बादल छाए रहे। उत्तर पश्चिमी हवाओं से लखनऊ में दिन का पारा 2 डिग्री की गिरावट के साथ 22.4 डिग्री तक लुढ़क गया। वहीं, रात का पारा 2.3 डिग्री बढ़कर 11.8 डिग्री रहा।

NBT

हिमाचल प्रदेश में बर्फबारी

उत्तराखंड में हिमपात के आसार

आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक जेपी गुप्ता ने बताया कि जम्मू कश्मीर के पास पश्चिमी विक्षोभ से विकसित चक्रवातीय हवाओं का क्षेत्र उत्तर पश्चिमी राजस्थान पर है। इससे अगले 24 घंटों के दौरान जम्मू कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में तेज बारिश और हिमपात के आसार हैं।



हरियाणा, पंजाब में बारिश की संभावना


गुप्ता के मुताबिक पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और उत्तर पूर्वी मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। उत्तर पश्चिमी हवाएं भी ठंड बढ़ाएंगी। लखनऊ में शुक्रवार को भी बादल छाए रहेंगे और कुछ हिस्सों में बारिश हो सकती है। पारा भी 18 से 10 डिग्री के बीच रहेगा।

NBT

बर्फबारी से बढ़ी ठिठुरन

जम्मू-कश्मीर में ऑरेंज अलर्ट

जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बुधवार को बर्फबारी हुई थी। वहीं श्रीनगर और जम्मू के मैदानी हिस्सों में गुरुवार दोपहर से ही बारिश हो रही है। मौसम विभाग के अधिकारी ने बताया कि जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में गुरुवार और शुक्रवार के लिए ऑरेंज चेतावनी जारी की गई।

उत्तराखंड में भी भारी बर्फबारी

उत्तराखंड में भी भारी बर्फबारी





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *