IPL: दिल्ली कैपिटल्स ने राजस्थान रॉयल्स को 13 रनों से हराया, ऐसा रहा मैच का रोमांच




दुबईदिल्ली कैपिटल्स ने बुधवार को आईपीएल के 13वें सीजन के 30वें मैच में पूर्व विजेता राजस्थान रॉयल्स को 13 रन से हरा दिया। इस जीत के साथ श्रेयस अय्यर की कप्तानी वाली टीम एक बार फिर पॉइंट्स टेबल में टॉप पर पहुंच गई।

मुकाबले में दिल्ली कैपिटल्स के कप्तान श्रेयस अय्यर ने टॉस जीता और बल्लेबाजी का फैसला किया। दिल्ली ने शिखर धवन (57) और कैप्टन श्रेयस अय्यर (53) के अर्धशतकों की बदौलत 20 ओवर में 7 विकेट पर 161 रन बनाए जिसके बाद राजस्थान टीम 20 ओवर में 8 विकेट पर 148 रन ही बना सकी।

13 रन से मिली राजस्थान की हार
162 रन के टारगेट का पीछा करते हुए राजस्थान रॉयल्स की टीम 20 ओवर में 8 विकेट पर 148 रन ही बना सकी और 13 रन से मुकाबला हार गई। राजस्थान के लिए बेन स्टोक्स ने सर्वाधिक 41 रन बनाए जबकि रॉबिन उथप्पा ने 32 रन का योगदान दिया। संजू सैमसन ने 25 और ओपनर जोस बटलर ने 22 रन बनाए। राहुल तेवतिया 14 रन बनाकर नाबाद लौटे। दिल्ली के लिए अपना पहला मैच खेल रहे तुषार देशपांडे और एनरिक नोर्त्जे ने 2-2 विकेट झटके जबकि कागिसो रबाडा, अक्षर पटेल और रविचंद्रन अश्विन ने 1-1 विकेट लिया।

110 तक राजस्थान की आधी टीम लौटी पविलियन
राजस्थान रॉयल्स की आधी टीम 110 के स्कोर तक पविलियन लौटी जब अक्षर पटेल ने रियान पराग (1) को रन आउट कर दिया। वह पारी के 14वें ओवर की दूसरी गेंद पर पविलियन लौटे।

सैमसन को अक्षर ने बनाया शिकार
संजू सैमसन (25) लय में नजर आ रहे थे लेकिन अक्षर ने उन्हें बोल्ड कर दिया। सैमसन ने 18 गेंदों की अपनी पारी में 2 छक्के लगाए।

स्टोक्स को तुषार ने भेजा पविलियन, IPL करियर का पहला विकेट
रॉयल्स के धुरंधर बेन स्टोक्स (41) को तुषार देशपांडे ने पविलियन भेजा और अपने आईपीएल करियर का पहला विकेट लिया। स्टोक्स ने 35 गेंदों पर 6 चौके जड़े। उन्हें सब्स्टीट्यूट ललित यादव ने लपका।

10 ओवर बाद राजस्थान 85/2162 रन के टारगेट का पीछा करते हुए राजस्थान टीम ने 10 ओवर में 2 विकेट खोकर 85 रन बना लिए हैं। बेन स्टोक्स 41 और संजू सैमसन 21 रन बनाकर क्रीज पर हैं।

अश्विन ने स्मिथ को किया कॉट ऐंड बोल्ड
अगले ही ओवर की आखिरी गेंद पर आर. अश्विन ने अपनी फिरकी में कप्तान स्टीव स्मिथ को फंसा लिया। वह एक रन बनाकर आउट हो गए। स्कोर 40/2

आक्रामक बटलर को नॉर्त्जे ने किया आउटराजस्थान को पहला झटका एनरिक नॉर्त्जे ने जोस बटलर के रूप में दिया। वह सिर्फ 9 गेंदों में 22 रन बनाकर आउट हुए। इससे ठीक पहले उन्होंने इसी ओवर में दो लगातार चौके जड़े थे। स्कोर 37/1

राजस्थान की पारी शुरू
राजस्थान की पारी शुरू, बेन स्टोक्स और जोस बटलर क्रीज पर, रबाडा को पहला ओवर। पहली ही गेंद पर स्टोक्स ने चौका जड़ते हुए अपना और टीम का खाता खोला।

दिल्ली ने राजस्थान को दिया 162 रन का टारगेटओपनर शिखर धवन (57) और कैप्टन श्रेयस अय्यर (53) के अर्धशतकों की बदौलत दिल्ली कैपिटल्स ने 20 ओवर में 7 विकेट पर 161 रन बनाए। धवन ने 33 गेंदों पर 6 चौके, 2 छक्के जड़े जबकि अय्यर ने 43 गेंदों पर 3 चौके और छक्के लगाए। दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 85 रन जोड़े। राजस्थान के पेसर जोफ्रा आर्चर ने 3 विकेट लिए जबकि जयदेव उनादकत ने अंतिम ओवर में 2 विकेट झटके। कार्तिक त्यागी और श्रेयस गोपाल को 1-1 विकेट मिला।

अंतिम ओवर में जयदेव ने कैरी और अक्षर पटेल को बनाया शिकारजयदेव उनादकत ने पारी के अंतिम ओवर की चौथी गेंद पर एलेक्स कैरी (14) और अंतिम गेंद पर अक्षर पटेल (7) को आउट किया। कैरी को आर्चर ने लपका जबकि अक्षर को कार्तिक ने लपका। कैरी ने 13 गेंदों पर एक छक्का लगाया जबकि अक्षर ने 4 गेंदों पर 1 चौका लगाया।

स्टॉयनिस 18 रन बनाकर OUTमार्कस स्टॉयनिस 18 रन बनाकर जोफ्रा आर्चर की गेंद पर आउट हुए, जिन्हें राहुल तेवतिया ने कैच किया। स्टॉयनिस ने 19 गेंदों की अपनी पारी में 1 चौका लगाया।

अय्यर को कार्तिक त्यागी ने बनाया शिकारकैप्टन श्रेयस अय्यर (53) को कार्तिक त्यागी ने शिकार बनाया और जोफ्रा आर्चर ने उन्हें लपका। अय्यर ने 43 गेंदों की अपनी पारी में 3 चौके और 2 छक्के लगाए। दिल्ली का चौथा विकेट 132 के स्कोर पर गिरा।

सिक्स के साथ कैप्टन अय्यर का अर्धशतक
दिल्ली के कैप्टन श्रेयस अय्यर ने सिक्स के साथ अपना अर्धशतक पूरा किया, हालांकि उन्हें बाउंड्री के पास बेन स्टोक्स ने लपका लेकिन गलती से उनका पैर बाउंड्री के दूसरी पार छू गया। अय्यर ने 40 गेंदों पर अर्धशतक पूरा किया।

फिफ्टी जड़कर लौटे धवनशिखर धवन को 57 के निजी स्कोर पर 12वें ओवर की चौथी गेंद पर श्रेयस गोपाल ने शिकार बनाया, जिन्हें कार्तिक त्यागी ने लपका। धवन ने 33 गेंदों की अपनी पारी में 6 चौके और 2 छक्के जड़े।

धवन की लगातार दूसरी फिफ्टी
दिल्ली के ओपनर शिखर धवन ने 30 गेंदों पर अपनी फिफ्टी पूरी की। उन्होंने राहुल तेवतिया के पारी के 11वें ओवर की अंतिम गेंद पर सिंगल लिया और निजी स्कोर 50 रन पहुंचाया। धवन की यह सीजन में लगातार दूसरी फिफ्टी है। मुंबई इंडियंस के खिलाफ दिल्ली के पिछले मैच में वह 69 रन बनाकर नाबाद लौटे थे।

पावरप्ले के बाद दिल्ली 47/2
दिल्ली कैपिटल्स ने 6 ओवर के पावरप्ले में 2 विकेट खोकर 47 रन बनाए हैं। कप्तान श्रेयस अय्यर और ओपनर शिखर धवन क्रीज पर हैं।

रहाणे 2 रन बनाकर OUT, आर्चर को मिला विकेटजोफ्रा आर्चर ने अपने दूसरे ही ओवर (पारी का तीसरा) में अजिंक्य रहाणे (2) को पविलियन भेज दिया। रहाणे मात्र 2 रन बना पाए, जिन्हें रॉबिन उथप्पा ने लपका।

दूसरे ओवर में पारी का पहला चौका
दिल्ली की पारी का पहला चौका दूसरे ओवर की अंतिम गेंद पर शिखर धवन ने लगाया, उन्होंने जयदेव उनादकत की गेंद को मिड-विकेट दिशा में खेला और मिली पहली बाउंड्री।

विकेट के बाद आर्चर का बीहू डांस

पहली बॉल पर आर्चर का विकेट
पेसर जोफ्रा आर्चर ने पृथ्वी साव (0) को बोल्ड कर दिया और खाता खोले बिना युवा ओपनर लौटे पविलियन।

ओपनिंग को उतरे पृथ्वी और शिखर
युवा पृथ्वी साव और शिखर धवन दिल्ली कैपिटल्स के लिए ओपनिंग को उतरे, राजस्थान के जोफ्रा आर्चर का पहला ओवर

दिल्ली की प्लेइंग-XI में बदलाव,
दिल्ली कैपिटल्स की प्लेइंग-XI में एक बदलाव है और हर्षल पटेल की जगह तुषार देशपांडे को टीम में शामिल किया गया है। विकेटकीपर ऋषभ पंत चोट के कारण बाहर चल रहे हैं।

प्लेइंग-XIदिल्ली- पृथ्वी साव, शिखर धवन, श्रेयस अय्यर (कप्तान), अजिंक्य रहाणे, एलेक्स कैरी (विकेटकीपर), मार्कस स्टॉयनिस, अक्षर पटेल, तुषार देशपांडे, रविचंद्रन अश्विन, कागिसो रबाडा और एनरिक नोर्त्जे।

राजस्थान: बेन स्टोक्स, स्टीव स्मिथ (कप्तान), जोस बटलर (विकेटकीपर), संजू सैमसन, रॉबिन उथप्पा, रियान पराग, राहुल तेवतिया, जोफ्रा आर्चर, श्रेयस गोपाल, कार्तिक त्यागी और जयदेव उनादकत।

दिल्ली से हारे थे रॉयल्स
बेन स्टोक्स की वापसी से मजबूत हुई राजस्थान रॉयल्स की टीम टॉप ऑर्डर की नाकामी से उबरकर दिल्ली के खिलाफ पिछली हार का बदला चुकता करने की कोशिश करेगी। दिल्ली ने पिछले हफ्ते रॉयल्स को 46 रन से हराया था।

राजस्थान की चिंता टॉप ऑर्डरधुरंधर बेन स्टोक्स जहां रॉयल्स के लिए बेहद अहम खिलाड़ी हैं, वहीं टीम अपने टॉप ऑर्डर की असफलता से भी पार पानी चाहेगी। टॉप ऑर्डर की नाकामी के कारण लोअर ऑर्डर के बल्लेबाजों पर दबाव बन रहा है। कप्तान स्मिथ और संजू सैमसन ने पहले दो मैचों में तो शानदार प्रदर्शन किया, लेकिन इसके बाद उनके बल्ले की धार जैसे कुंद पड़ गई है।

बटलर पर भी नजरेंवहीं, राजस्थान के ओपनर जोस बटलर ने मुंबई इंडियंस के खिलाफ 44 गेंदों पर 70 रन की शानदार पारी खेली, लेकिन वह पिछले दो मैचों में अच्छी शुरुआत का फायदा नहीं उठा पाए। अगर राहुल तेवतिया अच्छा प्रदर्शन नहीं करते तो रॉयल्स की स्थिति और नाजुक होती। किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ एक ओवर में पांच छक्के जड़ने वाले तेवतिया ने सनराइजर्स के खिलाफ पिछले मैच में भी 28 गेंदों पर 45 रन बनाए थे।

कैपिटल्स चाहे रफ्तारदूसरी तरफ, दिल्ली कैपिटल्स को लगातार तीन मैचों में मिली विजय के बाद अपने अंतिम मैच में मुंबई इंडियंस के हाथों हार के कारण थोड़ा झटका लगा था। इससे पॉइंट्स टेबल में उसका टॉप पोजिशन भी छिन गया था और मुंबई नंबर-1 पर पहुंच गई थी। ऐसे में दिल्ली की कोशिश उस हार को भूल कर दोबारा जीत की पटरी पर लौटने की होगी। दिल्ली के पास आक्रामक बल्लेबाज तो हैं ही, कागिसो रबाडा की अगुआई में उसकी गेंदबाजी भी मजबूत है। रबाडा अब तक 17 विकेट लेकर मौजूदा टूर्नमेंट में गेंदबाजों की सूची में टॉप पर चल रहे हैं।

फॉर्म में आए शिखर
दिल्ली के बल्लेबाजी विभाग में बाएं हाथ के ओपनर शिखर धवन की फॉर्म में वापसी सकारात्मक संकेत हैं। वहीं, पृथ्वी साव और अय्यर पहले से ही अच्छा प्रदर्शन कर रहे थे। लेकिन, विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत के चोटिल होने के कारण दिल्ली को पिछले मैच में शिमरॉन हेटमायर को बाहर करके एलेक्स कैरी को अंतिम एकादश में शामिल करना पड़ा था। यह अजिंक्य रहाणे का भी इस आईपीएल में पहला मैच था।

संभावित प्लेइंग XI
दिल्ली: पृथ्वी साव, शिखर धवन, श्रेयस अय्यर (कप्तान), अजिंक्य रहाणे, एलेक्स कैरी (विकेटकीपर), मार्कस स्टॉयनिस, अक्षर पटेल, हर्षल पटेल, आर अश्विन, कागिसो रबाडा और एनरिच नोर्त्जे।

राजस्थान: स्टीव स्मिथ (कप्तान), जोस बटलर (विकेटकीपर), संजू सैमसन, मनन वोहरा, राहुल तेवतिया, रियान पराग, बेन स्टोक्स, जोफ्रा आर्चर, श्रेयस गोपाल, कार्तिक त्यागी तथा जयदेव उनादकट।

आमना-सामना
दोनों टीमें के बीच अब तक कुल 21 मैच खेले गए हैं, जिनमें राजस्थान ने 11 जीते जबकि दिल्ली ने 10 मैचों में जीत दर्ज की।



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *