israel gaza clash: रॉकेट हमले के बाद इजरायल ने गाजा को फिर निशाना बनाया : सेना – israel targets gaza again after rocket attack


इजरायली सेना बल

गाजा सिटी

इजरायल ने हमास को निशाना बनाते हुए गाजा पर शनिवार को फिर हमला बोला। सेना ने कहा कि 2 दिन पूर्व शुरू हुए संघर्ष विराम के बावजूद फलस्तीनी बस्तियों से रॉकेट दागे गए थे। सेना ने कहा कि पूर्व के अभियानों से इतर हमले में इस्लामी जिहाद को निशाना नहीं बनाया गया। इस बार निशाने पर हमास था जिसका वास्तव में गाजा पर नियंत्रण है और अब तक उसे हिंसा से दूर रखा गया था। इजराइल रक्षा बलों (आईडीएफ) ने कहा, ‘गाजा पट्टी से इजराइली क्षेत्र में दो रॉकेट दागे गए थे और वायु सुरक्षा द्वारा इन्हें हवा में ही नष्ट कर दिया गया।’



हमास के ठिकानों को बनाया गया निशाना
सेना ने कहा कि वह गाजा में फिलहाल हमास के आतंकी ठिकानों को निशाना बना रही है। फलस्तीनी सुरक्षा सूत्रों ने कहा कि इजरायली हमले क्षेत्र के उत्तर में हमास के 2 ठिकानों पर लक्षित थे। इजरायल ने मंगलवार को एक अभियान में इस्लामी जिहाद के एक सर्वोच्च कमांडर की हत्या की थी। यह संगठन गाजा पट्टी क्षेत्र में हमास के बाद दूसरे सबसे शक्तिशाली फलस्तीनी चरमपंथी समूह है।

सियासत की जंग, इंसानियत की सिसकियां

  • सियासत की जंग, इंसानियत की सिसकियां

    इजरायल ने पिछले दिनों रॉकेट हमला कर फलस्तीन के इस्लामी जिहाद आतंकी गुट के एक कमांडर को मार गिराया है। संघर्ष विराम होने तक 34 लोगों के मारे जाने की पुष्टि हुई है। मिस्र की मध्यस्थता के बाद संघर्ष विराम हो गया है, लेकिन इस संघर्ष में अपनों के खोनेवाले कभी लौटकर नहीं आएंगे। देखें, तस्वीरों में त्रासदी की ऐसी ही तस्वीरें…इस्लामिक जिहाद संगठन के खान यूनिस की लाश देखकर रो पड़ा यह मासूम

  • जान-माल को भारी नुकसान

    इजरायल और गाजा पट्टी स्थित चरमपंथी समूहों के बीच मंगलवार को संघर्ष उस समय शुरू हुआ जब इजरायली सेना ने ईरान समर्थित चरमपंथी संगठन के वरिष्ठ कमांडर बाहा अबू अल अट्टा को मार गिराया था। माना जा रहा था कि इजरायल पर होने वाले रॉकेट हमले में उसका हाथ था। दोनों तरफ चले हमले में जान-माल का भारी नुकसान हुआ।

  • मिस्र की मध्यस्थता से खत्म हुआ संघर्ष

    इस्लामिक जिहाद के प्रवक्ता मुसब अल बरीम ने कहा कि मिस्र की मध्यस्थता से हुए संघर्ष विराम का समझौता गुरुवार सुबह साढ़े 5 बजे से लागू हो गया है। इजरायली सेना के प्रवक्ता ने भी ट्वीट किया कि गाजा ऑपरेशन पूरा हो गया।

  • इस्लामिक जिहाद कमांडर के मारे जाने के बाद भड़का संघर्ष

    इजरायल की एयरस्ट्राइक में गाजा में इस्लामिक जिहाद कमांडर के मारे जाने के बाद 200 से ज्यादा मिसाइलों से हमले का दावा इजरायल डिफेंस विभाग की ओर से किया गया था। इजरायल की एयरस्ट्राइक में उत्तरी गाजा में बहा अबू अल अता मारा गया था। इजरायल के रक्षा विभाग के मुताबिक आतंकी अता कई बड़े हमलों की योजना बना रहा था।

  • कब सूखेंगे ये आंसू?

    दोनों तरफ से चले संघर्ष में 34 फलिस्तीनी नागरिकों के मारे जाने की पुष्टि इजरायली सेना ने की है। हालांकि, संघर्ष विराम हो गया है, लेकिन अपनों को खोनेवालों के आंसू शायद कभी न सूखें।

  • एक ही परिवार के 6 सदस्य मारे गए एयरस्ट्राइक

    इजरायल की ओर से हुए हमले में एक ही परिवार के 6 सदस्य मारे गए। मृतकों में कुछ बच्चे भी शामिल थे।



इजरायली सेना का दावा, हम पर 450 रॉकेट दागे गए


इस हमले के तत्काल बाद इस्लामी जिहाद द्वारा इजरायल में जवाबी रॉकेट हमले किए गए। इन हमलों की वजह से देश के दक्षिणी और मध्य क्षेत्र में लोगों को सुरक्षित ठिकानों में पनाह लेनी पड़ी। इजरायली सेना ने कहा कि लड़ाई में उसके इलाके में करीब 450 रॉकेट दागे गए और वायु रक्षा ने उनमें से दर्जनों को आसमान में ही नष्ट कर दिया।

इसके जवाब में इजराइली वायुसेना ने भी हवाई हमले किये। दो दिनों तक चली हिंसा में 134 फलस्तीनी मारे गए थे जबकि इजराइल की तरफ किसी के मारे जाने की खबर नहीं है। इसके बाद गुरुवार सुबह दोनों पक्षों में संघर्षविराम पर सहमति बनी थी।



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Please select facebook feed.