justice joseph on rafale deal: राफेल केस: जस्टिस जोसेफ बोले, सीबीआई जांच के आड़े नहीं आएगा सुप्रीम कोर्ट का फैसला – rafale case supreme court verdict will not stand in cbi’s way from taking action says justice joseph


नई दिल्ली

सुप्रीम कोर्ट की ओर से राफेल डील की जांच की मांग वाली याचिकाओं को खारिज किया जाना सीबीआई की ओर से कोई कार्रवाई किए जाने के आड़े नहीं आता। बेंच की ओर से फैसला सुनाए जाने के दौरान जस्टिस जोसेफ ने यह टिप्पणी की। उन्होंने कहा कि पूर्व केंद्रीय मंत्री यशवंत सिन्हा, अरुण शौरी और ऐक्टिविस्ट प्रशांत भूषण की ओर से दायर याचिका में जो शिकायतें दर्ज कराई गई हैं, उनकी जांच हो सकती है।

जस्टिस जोसेफ ने भी राफेल डील की जांच की मांग वाली पुनर्विचार याचिकाओं को खारिज करने वाले फैसले पर सहमति जताई। हालांकि उन्होंने यह टिप्पणी भी की कि पुनर्विचार को लेकर दिया गया फैसला सीबीआई के किसी ऐक्शन के रास्ते में नहीं खड़ा होता।

बहुमत के साथ जस्टिस जोसेफ ने रिव्यू पिटिशन खारिज की, लेकिन साथ ही कहा कि मेरा मत है कि रिव्यू का जजमेंट सीबीआई को शिकायत पर कार्रवाई से नहीं रोकता। लेकिन इसके लिए सीबीआई को भ्रष्टाचार निरोधक कानून की धारा-17 ए के तहत कार्रवाई से पहले संबंधित अथॉरिटी से इजाजत लेनी होगी।

भ्रष्टाचार निरोधक कानून के सेक्शन 17-A के मुताबिक कोई भी पुलिस अधिकारी किसी नौकरशाह की ओर से ड्यूटी के दौरान किए गए किसी अपराध की स्वतंत्र रूप से जांच नहीं कर सकता। इसके लिए उस अधिकारी को हटाने या नियुक्त करने का अधिकार रखने वाली अथॉरिटी की मंजूरी जरूरी होती है।

NBT



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Please select facebook feed.