lockdown impact on air quality: लॉकडाउन से सुुधर रही है देश की हवा, दिल्ली का AQI लेवल घटकर 135 – due to lockdown air conditions improves in india



देश ही नहीं दुनियाभर के शीर्ष प्रदूषित शहरों में सुमार राजधानी दिल्ली की हवा भी सुधरी है और यहां का एक्यूआई लेवल 135 पर आ गया है। आम दिनों में यहा का औसत एक्यूआई लेवल 200-250 के पार ही रहता है।

Published By Naveen Kumar Pandey | नवभारतटाइम्स.कॉम | Updated:

लॉकडाउन में सुधर रही है हवा।
हाइलाइट्स

  • देशव्यापी लॉकडाउन के एक अच्छा प्रभाव हवा की गुणवत्ता पर पड़ रहा है
  • फैक्ट्रियां, वाहन एवं अन्य गतिविधियों पर रोक से प्रदूषण का स्तर घट रहा है
  • लॉकडाउन के दूसरे दिन पूरे देश की हवा में सुधार आई है
  • दिल्ली में प्रदूषण का स्तर गिरा है और एयर क्वॉलिटी इंडेक्स घटकर 135 पर आ गया है

नई दिल्ली

कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण पर रोकथाम के लिए देशव्यापी लॉकडाउन का आज दूसरा दिन है। लॉकडाउन से लोगों को कुछ मुसीबतों का सामना जरूर करना पड़ रहा है, लेकिन कहते हैं ना कि सिक्के के हमेशा दो पहलू होते हैं। लॉकडाउन का भी दूसरा पहलू है जो सकारात्मक है। फैक्ट्रियां, गाड़ियों की आवाजाही, कंस्ट्रक्शन वर्क आदि बंद होने से वायु प्रदूषण में गिरावट आई है। चूंकि लॉकडाउन पूरे देश में लागू है इसलिए हवा की क्वॉलिटी में सुधार भी देश के हर इलाके में हो रहा है।

राजधानी दिल्ली को बड़ी राहत

देश ही नहीं दुनियाभर के शीर्ष प्रदूषित शहरों में सुमार राजधानी दिल्ली की हवा भी सुधरी है और यहां का एक्यूआई लेवल 135 पर आ गया है। आम दिनों में यहा का औसत एक्यूआई लेवल 200-250 के पार ही रहता है। सर्दियों के दिनों में तो यह स्तर कभी-कभार 400 को भी पार कर जाता है जो अत्यंत खतरनाक की श्रेणी में आता है। एनसीआर के गाजियाबाद का एक्यूआई लेवल 155, नोएडा का 151, ग्रेटर नोएडा का 146, गुरुग्राम का 238 जबकि फरीदाबाद का 117 है।

NBT

समझें, कितने से कितने अंक का क्या मतलब।

बाकी जगहों में भी सुधर रही हवा

अगर अन्य महानगरों की बात करें तो मुंबई का एक्यूआई लेवल 53, चेन्नै का 59 और कोलकाता का 50 है। देश के अन्य शहरों में पटना का एक्यूआई लेवल 130, रांची का 68, भोपाल का 226, जयपुर का 101, लखनऊ का 116 जबकि देहरादून का एक्याआई लेवल 126 है।

Web Title due to lockdown air conditions improves in india(News in Hindi from Navbharat Times , TIL Network)

रेकमेंडेड खबरें



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *