Maharashtra government: महाराष्ट्र में बीजेपी का सरकार बनाने से इनकार, जानें आगे क्या हैं विकल्प – bjp deny forming government now maharashtra have these option


नवभारतटाइम्स.कॉम | Updated:

हाइलाइट्स

  • बीजेपी कोर ग्रुप की बैठक के बाद पार्टी के सीनियर नेताओं ने सरकार न बनाने का फैसला लिया
  • शिवसेना नेता संजय राउत कई बार खुद के दम पर सरकार बनाने का दावा कर चुके हैं
  • सूत्रों का कहना है कि कांग्रेस पार्टी चाहती है कि राज्य को राष्ट्रपति शासन की तरफ न धकेला जाए
  • एनसीपी की मांग है कि शिवसेना पहले बीजेपी से संबंध पूरी तरह खत्म करे, उसके बाद विचार संभव

मुंबई

महाराष्ट्र में चुनावों के नतीजे आए काफी समय हो चुका है, लेकिन सरकार बनाने को लेकर पार्टियों के बीच गतिरोध खत्म होने का नाम नहीं ले रहा है। राज्य में सबसे बड़ी पार्टी के तौर पर उभरी बीजेपी ने भी कोर ग्रुप की बैठक के बाद सरकार नहीं बनाने का फैसला लिया है। पार्टी के नेता चंद्रकांत पाटिल ने गवर्नर से मुलाकात के बाद कहा कि राज्य की जनता ने बीजेपी और शिवसेना के गठबंधन को सरकार बनाने का जनादेश दिया है, लेकिन अब शिवसेना जनादेश का अपमान कर रही है। उन्होंने कहा कि बीजेपी अकेले सरकार नहीं बना सकती है। यदि शिवसेना चाहे तो कांग्रेस और एनसीपी के साथ सरकार बना सकती है।

बीजेपी के इस ऐलान के साथ ही साफ हो गया है कि राज्य में कई और सियासी संकट का सामना करना पड़ सकता है। यदि सबसे बड़ी पार्टी सरकार बनाने से पीछे हट गई है तो प्रदेश की जनता के सामने अब कुछ ही विकल्प मौजूद हैं।

पढ़ें: महाराष्ट्र में बढ़ा सियासी पारा, बीजेपी कर सराकर बनाने से इनकार

शिवसेना+एनसीपी (कांग्रेस बाहर से समर्थन)

शिवसेना काफी समय से दावा कर रही है कि उनके पास सरकार बनाने के लिए जरूरी नंबर हैं। दरअसल शिवसेना कई बार संकेत दे चुकी है कि एनसीपी और कांग्रेस का समर्थन भी उसे मिल सकता है। चुनाव के नतीजे आने के बाद से कई बार शिवसेना नेता एनसीपी के नेताओं से मुलाकात कर चुके हैं। एनसीपी का कहना है कि जब तक सेना बीजेपी के साथ संबंध पूरी तरह खत्म करने का ऐलान नहीं करती, तब तक कुछ भी कहना मुश्किल है। वहीं कांग्रेस के कुछ नेता भी शिवसेना और एनसीपी सरकार को बाहर से समर्थन देने के संकेत दे चुके हैं।

पढ़ें: महाराष्ट्र में राष्ट्रपति शासन नहीं चाहती है कांग्रेस

फिलहाल यह है राज्य का समीकरण

पार्टी सीटें
भारतीय जनता पार्टी 105
शिवसेना 56
कांग्रेस 44
एनसीपी 54
एआईएमआईएम 2
बहुजन विकास आघाडी 3
सीपीआई (एम) 1
निर्दलीय 13
जन सुराज्य शक्ति 1
क्रांतिकारी शेतकारी पार्टी 1
महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना 1
पीडब्ल्यूपीआई 1
प्राहर जनशक्ति पार्टी 2
राष्ट्रीय समाज पक्ष 1
समाजवादी पार्टी 2
स्वाभिमानी पक्ष 1
कुल 288

बीजेपी+एनसीपी

बीजेपी ने भले ही सरकार न बनाने का फैसला लिया हो, लेकिन कुछ लोग इस बात की संभावना भी जता रहे हैं। जरूरत पड़ने पर बीजेपी और एनसीपी भी मिलकर सरकार बना सकते हैं। हालांकि इस विकल्प पर आगे बढ़ने की उम्मीदें सबसे कम हैं। क्योंकि अब तक बीजेपी और एनसीपी के बीच इस संबंध में कोई बातचीत नहीं हुई है।

पढ़ें: बीजेपी के इनकार के बाद बोले राउत- सीएम हमारा ही

राज्य में राष्ट्रपति शासन

यदि पार्टियों के बीच सरकार बनाने को लेकर गतिरोध खत्म नहीं होता है तो राज्य में राष्ट्रपति शासन लागू किया जा सकता है। हालांकि कोई भी पार्टी इसके समर्थन में नहीं दिख रही है। कांग्रेस ने बेहद खुले तौर पर कहा है कि वह राज्य राष्ट्रपति शासन लागू करने का समर्थन नहीं करती है।

NBT



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Please select facebook feed.