Narendra Modi: मोदी की डिप्लोमैसी, अगले दो महीनों में ‘ताकतवर’ राष्ट्र प्रमुखों से मुलाकात – pm modi diplomacy meeting with global leaders

RNI NEWS :- Narendra Modi: मोदी की डिप्लोमैसी, अगले दो महीनों में ‘ताकतवर’ राष्ट्र प्रमुखों से मुलाकात – pm modi diplomacy meeting with global leaders

नई दिल्ली

तीन देशों की सफल यात्रा के बाद पीएम मोदी मंगलवार को स्वदेश लौटे हैं। दूसरी बार कार्यकाल संभालने के बाद यह उनकी सबसे लंबी यात्रा थी और कई मायनों में एतिहासिक भी। खासकर फ्रांस में जी-7 सम्मेलन में ताकतवर देशों के सामने और यूएई और बहरीन जैसे मुस्लिम देशों में कश्मीर के मुद्दे पर बड़ा समर्थन जुटकार उन्होंने बड़ी कूटनीतिक जीत हासिल की। लेकिन मोदी का कूटनीतिक दौर अभी जारी रहने वाला है।

पाकिस्तान की ओर से इस मुद्दे का अंतरराष्ट्रीयकरण करने की कोशिशों के बीच पीएम मोदी अगले 2 महीने के अंदर एक बार फिर ताकतवर देशों के प्रमुखों से मुलाकात करेंगे। सूत्रों के अनुसार ऐसे समय में यह मीटिंग जरूरी रहेगी और ताकतवर देशों से लगातार संवाद जरूरी है।

पीएम मोदी अब सितंबर के पहले हफ्ते में रूस जा रहे हैं। रूस भारत का सबसे पुराना सहयोगी रहा है और हाल के समय में मोदी-पुतिन के बीच केमेस्ट्री ने इसमें और बढ़ोत्तरी ही हुई। इसके बाद सितंबर में ही पीएम अमेरिका के दौरे पर जाएंगे जहां उनकी अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप से एक बार फिर मुलाकात होगी। फ्रांस में दोनों नेताओं के एक मुलाकात से सारे समीकरण बदल गए और ट्रंप पूरी तरह भारत के स्टैंड के साथ हो गए हैं।

उसके ठीक बाद पीएम मोदी की चीन के प्रमुख शी चिनफिंग से मीटिंग होनी है। हालिया घटनाक्रम के मद्देनजर सबसे अहम मीटिंग यही होगी। चीन और भारत के बीच हाल में रिश्ते उठापठक भरे रहे हैं। कश्मीर के मसले पर चीन ने पाकिस्तान का साथ दिया। अधिकारियों के अनुसार इस मीटिंग में भारत चीन की गलतफहमी को दूर कर सकता है और यह मीटिंग भारत-चीन रिश्ते को नई दिशा दे सकते हैं। अगर यह हुआ तो पाकिस्तान के लिए यह बड़ा धक्का साबित होगा। इसके बाद पीएम मोदी ब्राजील के दौरे पर जाएंगे। सूत्रों के अनुसार कश्मीर पर समर्थन जुटाने के अलावा पीएम मोदी का ताकतवर देशों के प्रमुखों से मुलाकात आर्थिक रूप से भी अहम होगा।

यह है पीएम मोदी के दौरों की तारीख

4 से 6 सितंबर- रूस का दौरा

22 से 26 सितंबर-अमेरिका, जहां एक बार फिर ट्रंप से होगी मुलाकात

11 अक्टूबर- चीन के शी चिनफिंग से मुलाकात

नंवबर -ब्राजील का दौरा जिसमें ब्रिक्स समिट में भाग लेंगे

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *