OTA Gaya: गया में अधिकारी प्रशिक्षण अकादमी बंद करेगी इंडियन आर्मी – indian army will close officer training academy in gaya



सांकेतिक तस्वीर

पटना

भारतीय सेना बिहार के गया स्थित अधिकारी प्रशिक्षण अकादमी (ओटीए) बंद करेगी। सूत्रों ने बुधवार को बताया कि क्षमता से कम इस्तेमाल की वजह से इसे जारी रखना संभव नहीं है। सैन्य अधिकारी ने बताया कि रक्षा मंत्रालय को भेजे प्रस्ताव में कहा गया कि ओटीए को बंद किया जाना चाहिए क्योंकि यह योजना के मुताबिक उद्देश्य को पूरा नहीं कर पा रहा है।

अधिकारी के मुताबिक मंत्रालय ने प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। यह संस्थान 2011 से तकनीकी आधार पर प्रवेश योजना और विशेष कमीशन अधिकारियों को प्रशिक्षण दे रहा है। अब इन कैडट अधिकारियों को भारतीय सैन्य अकादमी (आईएमए), देहरादून में प्रशिक्षण दिया जाएगा। ओटीए गया, ओटीए चेन्नई और आईएमए देहरादून के बाद तीसरा कमिशन पूर्व प्रशिक्षण अकादमी है, जिसकी शुरुआत 2011 में हुई थी।

मौजूदा समय में ओटीए गया में 250 अधिकारियों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है जबकि इसकी क्षमता 750 अधिकारियों की है। बिहार के औरंगाबाद से सांसद ने संसद में बजट सत्र के दौरान यह मुद्दा उठाया था और कहा था कि ओटीए गया के बंद होने से स्थानीय अर्थव्यस्था को नुकसान पहुंचेगा।



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *