Rishi Sunak: इन्फोसिस के को-फाउंडर नारायण मूर्ति के दामाद ऋषि सुनक बने ब्रिटेन के नए वित्तमंत्री – infosys co-founder narayana murthy’s son-in-law rishi sunak uk’s new finance minister


वर्तमान में पाकिस्तान मूल के साजिद जाविद ब्रिटेन के वित्त मंत्री थी। उनके द्वारा इस्तीफा देने के बाद बोरिस जॉनसन ने ऋषि सुनक को अपना नया वित्त मंत्री चुना है।

भाषा | Updated:

लंदन

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने भारतीय मूल के राजनेता ऋषि सुनक को गुरुवार को नया वित्तमंत्री बनाया। सुनक इन्फोसिस के सह-संस्थापक नारायण मूर्ति के दामाद हैं। वह जॉनसन मंत्रिमंडल में भारतीय मूल के दूसरे बड़े मंत्री हैं। भारतीय मूल की ही प्रीति पटेल इस समय ब्रिटेन की गृह मंत्री हैं।

इससे पहले पाकिस्तानी मूल के साजिद जाविद के पास वित्त मंत्रालय का कार्यभार था। उन्होंने अप्रत्याशित रूप से हाल ही में पद से इस्तीफा देने की घोषणा की थी। दिसंबर में हुए आम चुनाव में जॉनसन के नेतृत्व में कंजरवेटिव पार्टी भारी कामयाबी के साथ दोबारा सत्ता में आई है और प्रधानमंत्री ने इस बार अपने मंत्रिमंडल में बड़ा फेरबदल किया है।

सुस्ती और महंगाई के बीच अर्थव्यवस्था के लिए एक अच्छी खबर

ऋषि सुनक (39) की बात करें तो पांच साल पहले वह सांसद भी नहीं थे। राजनीति में आने से पहले वह गोल्डमैन सैश में बैंकर के रूप में काम कर रहे थे। बोरिस जॉनसन अपने मंत्रिमंडल में एक ऐसे वित्तमंत्री को चाहते थे जो विश्व की पांचवीं सबसे बड़ी इकॉनमी के लिए इंफ्रास्ट्रक्चर, पुलिस, हेल्थ और एजुकेशन सेक्टर में बड़े पैमाने पर खर्च करे और इसमें बदलाव लेकर आए।

Web Title infosys co-founder narayana murthy’s son-in-law rishi sunak uk’s new finance minister(News in Hindi from Navbharat Times , TIL Network)

रेकमेंडेड खबरें



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *