salman khan kabhi eid kabhi diwali: कभी ईद कभी दिवाली: जानें, सलमान की इस फिल्म की कहानी से लेकर हिरोइन तक सबकुछ – salman khan kabhi eid kabhi diwali know everything right from its plot to star cast lead heroine inspiration and other stuff


Published By Sangeeta Tomar | नवभारतटाइम्स.कॉम | Updated:

सलमान खान आज बॉलिवुड का ऐसा स्टार बन चुके हैं, जिसकी फिल्में सिर्फ नाम और चेहरे से ही चल जाती हैं। सलमान की एक फिल्म रिलीज होती नहीं है कि फैन्स भी अगली फिल्म का बेसब्री से इंतजार करने लगते हैं। हाल ही में सलमान की फिल्म ‘दबंग 3’ रिलीज हुई, जिसे अच्छा रिस्पॉन्स मिला। इस फिल्म के साथ ही उन्होंने अपनी अगली फिल्म ‘राधे’ की घोषणा की, जिसने फैन्स को और भी बेसब्र कर दिया।

लेकिन इससे ज्यादा बेसब्री तो तब देखी गई जब कुछ दिन पहले ही सलमान ने अगले साल की ईदी अडवांस में ही अपने फैन्स को दे दी। बॉलिवुड के भाईजान सलमान ने 10 जनवरी को अपनी एक और फिल्म ‘कभी ईद कभी दिवाली’ की घोषणा की, जो 2021 में ईद पर रिलीज होगी। घोषणा होने के साथ ही यह फिल्म सोशल मीडिया पर चर्चा का विषय बन गई।

लंबी रही है सलमान खान की गर्लफ्रेंड्स की लिस्टलंबी रही है सलमान खान की गर्लफ्रेंड्स की लिस्ट

हर कोई यह जानने को उतावला हो गया कि आखिर फिल्म की कहानी क्या होगी, हिरोइन कौन होगी, शूटिंग कब शुरू होगी और इसका ट्रेलर कब आएगा। तो जनाब, परेशान न हों क्योंकि यहां हम आपको सलमान की इस महत्वाकांक्षी फिल्म ‘कभी ईद कभी दिवाली’ से जुड़ी तमाम जानकारी दे रहे हैं:

यह होगी ‘कभी ईद कभी दिवाली’ की कहानी

फिल्म के टाइटल से लोग फिल्म की कहानी का अंदाजा लगाने की कोशिश कर रहे हैं। कोई कह रहा है कि यह ईद या फिर दिवाली के त्योहार के इर्द-गिर्द बुनी गई होगी, जिसमें लव एंगल भी होगा। अब असल में ऐसा है या नहीं, यह तो आने वाले वक्त में ही पता चलेगा। पर कुछ रिपोर्ट्स ऐसी भी हैं, जिनमें फिल्म के प्लॉट के खुलासे का दावा किया जा रहा है। कहा जा रहा है कि ‘कभी ईद कभी दिवाली’ की कहानी देश की मौजूदा राजनीति और उससे उपजे हालातों के इर्द-गिर्द है। यह फिल्म देश में हिंदू-मुस्लिम एकता के मुद्दे को भी उठाएगी।

सलमान के परिवार से प्रेरित है फिल्म की कहानी!

रिपोर्ट्स के मुताबिक, सूत्रों का यह भी कहना है कि सलमान की इस फिल्म की कहानी कुछ-कुछ उनके खुद के परिवार से मिलती-जुलती है। कहानी एक ऐस परिवार की जिंदगी के उतार-चढ़ावों को दिखाएगी, जो ईद और दिवाली दोनों त्योहारों को हर्षोल्लास के साथ मनाता है। एक तरह से यह भाई-चारे और सद्भावना के प्रति सलमान का ट्रिब्यूट होगा।

फिल्म 'राधे' के शूटिंग सेट पर सलमान की कूल एंट्रीफिल्म ‘राधे’ के शूटिंग सेट पर सलमान की कूल एंट्री

सलमान के ऑपोजिट दिखेंगी ये हिरोइनें

‘कभी ईद कभी दिवाली’ की अनाउंसमेंट के बाद से ही हर तरफ कयास लगाए जाने शुरू हो चुके हैं कि आखिर इस फिल्म में सलमान की हिरोइन कौन बनेगी। नाम अभी तय नहीं है और अगर होगा भी, तो इसकी आधिकारिक घोषणा अभी नहीं की गई है। पर चर्चाओं का बाजार गर्म है कि इस फिल्म में सलमान के ऑपोजिट कृति सैनन नजर आ सकती हैं। अगर ऐसा है तो फिर यह पहली बार होगा जब किसी फिल्म में कृति सलमान के साथ काम करती दिखाई देंगी। वहीं ऐसी भी खबरें हैं कि ‘कभी ईद कभी दिवाली’ के लिए जैकलीन फर्नाडिस को साइन कर लिया गया है। अब सलमान के ऑपोजिट कृति या जैकलीन में से ही किसी एक को साइन किया जाएगा या फिर किसी अन्य ऐक्ट्रेस को, यह जानने के लिए तो थोड़ा इंतजार करना ही पड़ेगा।

क्या इस फिल्म के पीछे सलमान की कोई स्ट्रैटिजी?

यह शायद पहली बार है जब सलमान ने करीब डेढ़ साल पहले ही अपनी ईद रिलीज की घोषणा कर दी और वह भी ऐसे मुद्दे पर जो देश के मौजूदा हालातों को बयां करता है। इसलिए ऐसा माना जा रहा है कि एक सोची-समझी रणनीति के तहत सलमान ने अपनी इस फिल्म की घोषणा की है। ‘कभी ईद कभी दिवाली’ को सलमान साजिद नाडियाडवाला के साथ मिलकर प्रड्यूस कर रहे हैं, जबकि इसकी कहानी फरहाद सामजी ने लिखी है।

गुमनामी में यह ऐक्टर, सलमान के करियर में रहा अहम रोल

  • गुमनामी में यह ऐक्टर, सलमान के करियर में रहा अहम रोल

    सलमान खान आज बॉलिवुड के सुपरस्टार हैं। अगर यह कहा जाए कि वह आज सफलता का पर्याय बन चुके हैं तो गलत नहीं होगा। इस मुकाम तक पहुंचने में उन्हें बहुत मेहनत करनी पड़ी। लेकिन क्या आप जानते हैं कि सलमान को जो स्टारडम मिला, उसमें एक शख्स का बड़ा हाथ रहा?

  • ये हैं युसुफ खान के बेटे फराज खान

    यह शख्स कोई और नहीं बल्कि पॉप्युलर ऐक्टर युसुफ खान के बेटे फराज खान हैं, जो आज एक गुमनाम जिंदगी जी रहे हैं। (फोटो: Facebook@Faraaz Khan Fanpage)

  • 'मैंने प्यार किया' के लीड हीरो थे फराज

    अब आप सोच रहे होंगे कि फराज ने भला सलमान को स्टारडम दिलाने में कैसे मदद की। दरअसल सलमान की डेब्यू फिल्म फ्लॉप रही थी, जिसके बाद उन्हें फिल्म की तलाश थी। उन दिनों सूरज बड़जात्या ‘मैंने प्यार किया’ बना रहे थे। इस फिल्म के लिए फराज खान को लीड रोल में साइन किया गया था। (फोटो: Facebook@Faraaz Khan Fanpage)

  • पड़े बीमार तो हाथ से निकली फिल्म

    फराज खान शूटिंग शुरू करने वाले ही थे कि वह अचानक ही बीमार पड़ गए। अब बड़जात्या अपनी फिल्म को रोक तो नहीं सकते थे। उन्होंने फीमेल लीड के लिए शबीना दत्त का ऑडिशन किया था। लेकिन वह फेल हो गईं। बाद में उन्होंने शबीना से पूछा कि क्या वह लीड ऐक्टर के लिए किसी हीरो का नाम सुझा सकती हैं? (फोटो: Facebook@Sd Faraaz Khan)

  • 'मैंने प्यार किया' के लिए राजी नहीं थे सलमान, बड़जात्या ने मनाया

    चूंकि शबीना एक टीवी विज्ञापन में सलमान के साथ काम कर चुकी थीं, इसलिए उन्होंने बड़जात्या को सलमान का नाम सुझाया। बड़जात्या राजी हो गए। लेकिन सलमान यह फिल्म नहीं करना चाहते थे। उन्हें यह फिल्म बेहद सॉफ्ट लग रही थी। हालांकि सूरज बड़जात्या के लाख समझाने पर वह मान गए।

  • फिल्म हिट हुई, सलमान रातोंरात स्टार बने

    इस तरह सलमान ‘मैंने प्यार किया’ के हीरो बन गए। फिल्म ब्लॉकबस्टर रही और इसने सलमान को रातोंरात स्टार बना दिया। इसके बाद तो उनके पास फिल्मों के भरपूर ऑफर आने लगे और बड़जात्या ने भी उनके साथ कई फिल्में बनाईं।

  • सलमान का फायदा, फराज का नुकसान

    वहीं फराज खान ने बाद में ‘मेहंदी’, ‘फरेब’, ‘दिल ने फिर याद किया’ और ‘दुलहन बनूं मैं तेरी’ जैसी फिल्मों में काम किया। ‘मेहंदी’ में उनकी जोड़ी रानी मुखर्जी के साथ थी और फिल्म भी काफी पसंद की गई। पर फराज का करियर नहीं चल पाया और वह गुमनाम होकर रह गए। (फोटो: Facebook@Sd Faraaz Khan)

  • क्या बेंगलुरु में हैं फराज खान?

    आज फराज कहां हैं और क्या कर रहे हैं, कोई नहीं जानता हैं। हालांकि इसी साल फरवरी में डिंपी फादिया ने फराज के साथ एक फोटो इंस्टाग्राम पर पोस्ट की थी। वह फोटो बेंगलुरु से पोस्ट की गई थी, जिससे कयास लगाए जाने लगे कि शायद फराज बेंगलुरु में हैं। पहले के मुकाबले वह काफी बदले दिखे। हालांकि हेयरस्टाइल वैसा ही था, जैसे कभी ऐक्टिंग करियर के दौरान हुआ करता था। (फोटो: Instagram@dimpyfadhya)

सलमान की इस फिल्म पर आए खूब फनी रिऐक्शन

सलमान ने जैसे ही अपनी इस फिल्म की अनाउंसमेंट की, वैसे ही सोशल मीडिया पर फनी रिऐक्शन्स और मीम्स की बाढ़ सी आ गई। फैन्स ने उनके मशहूर डायलॉग्स का इस्तेमाल करते हुए फिल्म के टाइटल से लेकर सलमान ने फिल्म अनाउंस करने के अंदाज पर चुटकी ली।

‘राधे’ में भी दिखाएंगे अपना जलवा

‘कभी ईद कभी दिवाली’ से पहले सलमान प्रभुदेवा की अगली फिल्म ‘राधे: इंडियाज मोस्ट वॉन्टेड’ में अपने जलवे दिखाएंगे, जो कि इस साल मई में रिलीज होगी। यह प्रभुदेवा की ही 2009 में आई फिल्म ‘वॉन्टेड’ का सीक्वल है, जिसमें सलमान एक बार फिर राधे के किरदार में हैं। राधे का किरदार वह ‘तेरे नाम’ में भी निभा चुके हैं, जो एक ब्लॉकबस्टर रही थी। अब देखना यह है कि इस बार ‘राधे’ और ‘कभी ईद कभी दिवाली’ क्या कमाल दिखाती हैं।



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *