science research: रक्त जांच से आंत के सूक्ष्म जीवाणुओं की विविधता का लगाया जा सकता है : रिसर्च – blood test can predict gut microbes diversity according to new study


सांकेतिक चित्र

वॉशिंगटन

अमेरिका के एक संस्थान के वैज्ञानिकों ने कुछ खास रक्त जांच के जरिए मानव शरीर की आंत में मौजूदा सूक्ष्म जीवाणुओं की विविधता का अनुमान लगाने का एक तरीका विकसित किया है। सिएटल के इंस्टिट्यूट फॉर सिस्ट्मस बायॉलजी (आईएसबी) के वैज्ञानिकों ने एक व्यक्ति के शरीर के रक्त में मौजूद छोटे अणुओं और उसकी आंत में मौजूद सूक्ष्म जीवाणुओं की संख्या के बीच संबंध का पता लगाया है।

उनके अध्ययन के नतीजे नेचर बायॉटेक्नॉलजी जर्नल में प्रकाशित हुआ है। शोध के मुताबिक वैज्ञानिकों की इस खोज से आंत में सूक्ष्म जीवाणुओं की कम विविधता वाले लोगों की पहचान करने के लिए एक तीव्र, सस्ती और विश्वसनीय रक्त जांच विकसित करने की संभावना बनेगी। शोधार्थियों के मुताबिक सूक्ष्म अणुओं के विश्लेषण और आंत की सूक्ष्म विविधता के बीच संबंध अनवरत पाए गए।

ऐसा मोटापे के शिकार लोगों में नहीं पाया गया। गौरतलब है कि मानव शरीर के पाचन तंत्र में कई सूक्ष्म जीवाणु मौजूद होते हैं जो संरक्षण क्रियाकलाप करते हैं, जबकि कुछ बीमारी का कारण बनते हैं।



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *